सुजान सिंह, अमरवाड़ा (छिंदवाड़ा)। मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से कई गांव जलमग्न हैं। शहरों में भी अच्छी बरसात होने की वजह से मौसम खुशनुमा है और लोग इसका जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। लेकिन प्रदेश का एक गांव ऐसा भी है, जहां इस समय भी लोगों को पीने के पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। उन्हें उफनती नदी पार कर जान जोखिम में डालकर 1 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। तब जाकर इन्हें पानी मिल पाता है। यही नहीं, बल्कि इसकी वजह से गांव के लड़के-लड़कियों की शादी भी नहीं हो पा रही है।    

बेटी के घर संपत्ति विवाद सुलझाने पहुंचा था पिता, समधी ने पत्थर से कुचलकर की हत्या, बहू पर भी तलवार से किया हमला

बारिश में गड्ढे खोदकर निकाल रहे पानी

जिस गांव के बारे में बताया जा रहा है, वह है अमरवाड़ा का दीघावानी गांव। आज जहां हर घर नल योजना से घरों तक पानी पहुंचाने का सरकार दावा कर रही है। वहां की महिलाओं को तेज बहाव के बावजूद नदी पार कर एक किलोमीटर दूर से पीने का पानी लाना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, बल्कि बारिश में भी गड्ढा खोदकर ग्रामीण पानी निकालते हैं, फिर उसे पीने के योग्य बनाते हैं। 

‘अपने बाप का नाम लिखने में क्या तकलीफ…?’ ‘नेम प्लेट’ विवाद पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, कहा- सत्य सामने आना चाहिए, बागेश्वर धाम से अयोध्या तक करेंगे पैदल यात्रा

गांव के लोगों की नहीं हो रही शादी

पानी की समस्या को लेकर ग्रामीण परेशान हैं। गांव में पानी नहीं होने की वजह से उनके बेटा-बेटी के विवाह में परेशानी हो रही है। ग्रामीणों ने सरपंच, सचिव सभी को शिकायत की, पर आज भी हालात जस के तस हैं। गांव के लोग बारिश में नदी आने के चलते पानी उतरने का इंतजार करते हैं, फिर पीने का पानी लाते हैं। दिघावानी गांव जल जीवन मिशन की योजना के लाभ से इतने सालों बाद भी वंचित है। अब देखना होगा कि जिम्मेदार इन ग्रामीणों की समस्या का समाधान करेंगे, या फिर हर बार की तरह इन्हें अनदेखा कर इनके हाल पर छोड़ दिया जाएगा। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m