दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ में द्रोणिका बनने की वजह से कई जिलों में कल रात से ही बारिश रुक-रुक कर हो रही है. कहीं-कहीं पर ये बारिश मूसलाधार भी हुई है. भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. इस बीच आज जिला प्रशासन की ओर से दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल पहाड़ी में एनएमडीसी द्वारा निर्मित एन-1 बी डैम जिले में अत्यधिक बारिश होने के कारण क्षतिग्रस्त होने की खबर सामने आई थी. हालांक‍ि, यह बात पूरी तरह से गलत है. NMDC के जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने इस खबर को भ्रामक बताते हुए इसका खंडन किया है.

बता दें कि किरंदुल में डैम टूटने की खबर के बाद एनएमडीसी के जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने लल्लूराम डॉट कॉम को फोन कर बताया कि जिला प्रशासन की ओर से एनएमडीसी द्वारा निर्मित एन-1 बी डैम क्षतिग्रस्त होने की खबर पूरी तरह से गलत है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के चलते पहाड़ से होकर तेज बारिश का पानी किरंदुल में घुसा है. जिसके कारण लोगो के घर और दुकानों में पानी घुसा है और अनेक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

राहत बचाव कार्य में जुटा जिला प्रशासन

किरंदुल में पानी का सैलाब आने के बाद जिला प्रशासन ने तत्काल लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. इसके अलावा किरंदुल के गाटर पुलिया और सीएससी सेंटर के पास भी बारिश से जल जमाव होने से जेसीबी मशीन के द्वारा रोड की साफ सफाई भी किया गया है. यहां भी जिला प्रशासन के द्वारा निचले स्तर पर बसी बस्तियों में जलभराव स्थिति को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है. इसके साथ ही जिला प्रशासन मौके पर तैनात होकर रेस्क्यू कर रहा है तथा प्रभावित परिवारों को मंगल भवन में ठहराया जा रहा है. इस दौरान ट्यूशन पढ़ने जा रहे बच्चे, जो बाढ़ की चपेट में आ गए थे, उन्हें भी रेस्क्यू कर बचाया गया है और उनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. वर्तमान में उनकी स्थिति सामान्य है. जिला प्रशासन द्वारा लगातार भारी बारिश के कारण बाढ़ग्रस्त क्षेत्र के समीप रहने वाले लोगों को अन्य जगह शिफ्ट होने की हिदायत दी जा रही है और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H