अनिल सक्सेना, रायसेन। जिले में एक बार फिर साइबर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। ठग ने विदिशा से जिला शहरीय विकास अधिकरण अधिकारी (पीओ डूडा) के पद से सेवानिवृति पीके चावला को अपने जाल में फंसाकर उनसे पत्नी को नामिनी बनाने के नाम पर आधार का ओटीपी लेकर उनके खाते से करीब 10 लाख रुपए गायब कर दिया। जिसकी शिकायत थाना कोतवाली और एसपी ऑफिस साइबर सेल से की है। उनके खाते से पैसे नागपुर की बैंक और एक मुंबई में ट्रांसफर किए गए हैं। इस घटना के बाद उन्होंने तत्काल एटीएम और बैंक पहुंचकर अपने खाते को होल्ड करा दिया है।

पेंशन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का दिया हवाला

पीके चावला ने बताया की उनके पास 20 जुलाई को एक कॉल आया जिसमें कोई बीके त्रिपाठी के नाम से बात की। उन्होंने सबसे पहले प्रहलाद चावला का नाम पूछा और कहां की आपकी पेंशन चालू हो गई है। पेंशन के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होना है, हम डायरेक्टेड से बोल रहे हैं। इस पर चावला ने भरोसा कर कहा कि हां पेंशन प्राप्त हो रही है। ठग ने कहा कि आप को जो पैसा मिला उसका नॉमिनेशन किसको बनाना है। इसके बाद ठग ने उनकी पत्नी के आधार कार्ड की फोटो कॉपी मांगी। ठग ने यह भी बताया कि रायसेन ट्रेजरी अधिकारी गुप्ता भी उनके साथ में है तो इस बार चावला ने कहा कि गुप्ता पहले से ही परिचित हैं।

ठग को ओटीपी बता दिया

उनके साथ भी काम किया है इस बात पर भरोसा कर उन्होंने पत्नी का आधार कार्ड की फोटो कॉपी साइबर ठग को सेंड कर दी। इसके बाद ठग ने कहा कि आपके पास एक ओटीपी आएगी इसके 2 मिनट बाद ओटीपी आई और ठग को ओटीपी बता दी। इसके बाद शाम 4 बजे उनके खाते से सबसे पहले 4 लाख 91 हजार 967 रुपए की राशि कट गई। जब उन्होंने मोबाइल में राशि काटने का मैसेज चेक किया तो तत्काल अपने बेटे पार्षद प्रभात चावला को बताया। इसके बाद वह एटीएम पहुंचे और यहां से उन्होंने स्टेटमेंट निकाला तो खाते से राशि कटी हुई पर्ची आई। उन्होंने बैंक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने खाते को होल्ड करवा दिया और थाने पहुंचकर इसकी जानकारी दी।

साइबर सेल के माध्यम से जांच जारी

इसके बाद शाम 7 बजे उनके खाते से दूसरी बार 4 लाख 91 हजार 962 रुपए की राशि कट गई। इस तरीके से दो बार में उनके खाते से 9 लाख 83 हजार की राशि साइबर ठग द्वारा गायब कर दी। फिर एसपी कार्यालय पहुंचे यहां साइबर सेल में भी आवेदन दिया तो जांच के दौरान पता चला कि जो खाते में चावला की राशि काटकर ट्रांसफर की गई है वह खाता नागपुर का है। रायसेन एसडीओपी प्रतिभा शर्मा ने कहा कि मामले की साइबर सेल के माध्यम से लगातार जांच की जा रही है। आवेदन के माध्यम से जहां-जहां से पैसे कटे बैंकों के माध्यम से उन खातों पर होल्ड लगवाए जा रहा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m