संसद में आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत हो रही है. इसी सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा. संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ‘देश में इस समय सबसे ज्वलंत मुद्दा नीट परीक्षा का है. इसे लेकर काफी विवाद चल रहा है. साथ ही कांवड़ यात्रा, जम्मू कश्मीर के मुद्दे भी गंभीर हैं. महंगाई और अग्निपथ योजना का मुद्दा भी उठाया जाएगा. केसी वेणुगोपाल ने सरकारी कर्मचारियों के RSS की गतिविधियों में शामिल होने की छूट के फैसले की भी आलोचना की और कहा कि सरकार ने जनादेश से ऐसा लगता है कि कोई सीख नहीं ली है.’

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही NEET-UG परीक्षा के कथित पेपरलीक के मुद्दे पर हंगामा शुरू हो गया है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नीट मुद्दे पर बयान दे रहे थे, जिस पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष का आरोप है कि NEET विवाद की वजह से कई छात्रों की मौत हुई.

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने संसद में कहा कि पिछले 7 साल में पेपर लीक के कोई सबूत नहीं मिले हैं, लेकिन कुछ घटनाएं हुई है. सुप्रीम कोर्ट में मामला चल रहा है. आज भी सुनवाई हो रही है. सरकार कुछ भी नहीं छिपा रही है. जो आरोपी है. उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश को दिख रहा है कि परीक्षा सिस्टम में बहुत सी कमी है. परीक्षा सिस्टम में धांधली की गई है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सबकी कमी गिना दी, लेकिन अपनी नहीं गिनाई. राहुल ने कहा कि मेरा शिक्षा मंत्री से सवाल है कि आप इस मुद्दे को हल करने के लिए क्या कर रहे हैं?

अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार कोई रिकॉर्ड बनाए या नहीं, लेकिन पेपर लीक का रिकॉर्ड बना रही है.

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राहुल गांधी के आरोपों पर दिया जवाब

राहुल गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राहुल गांधी का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है. पूरी परीक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाना गलत है. मुझे जनता ने चुनकर सदन में भेजा है और मुझे किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है.