राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। जबलपुर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मध्यप्रदेश में 17 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, तो मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने मंच से 265 औद्योगिक इकाइयों को 340 एकड़ भूमि आवंटित की। सीएम ने 1530 करोड़ लागत की 67 इकाइयों का भूमिपूजन व लोकार्पण भी कार्यक्रम के बीच किया। कॉन्क्लेव में छह देश और 15 राज्यों के उद्योगपति शामिल हुए। काॅन्क्लेव में मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर में तोप के बाद टैंक बनेंगे तो पन्ना का हीरा अब मध्य प्रदेश में तराशा जाएगा।

चार हजार से अधिक उद्यमी हुए शामिल

महाकाल की नगरी उज्जैन के बाद दूसरी रीजनल इंड्रस्टी काॅन्क्लेव संस्कारधानी जबलपुर में संपन्न हुई। जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद बोस सांस्कृतिक एवं सूचना केंद्र में संपन्न हुई काॅन्क्लेव में चार हजार से अधिक उद्यमी शामिल हुए। भारत के 15 राज्यों के उद्यमियों के साथ छह देश ताईवान, मलेशिया, यूके, फीजी, कोस्टारीका और इंडोनेशिया के उद्योगपतियों ने शिरकत की. समिट की खास बात यह रही कि रक्षा उपकरण निर्माण के लिए अशोक लीलैंड एवं आर्मर्ड व्हीकल निगम लिमिटेड के बीच एमओयू साइन हुआ। हेडेलबर्ग सीमेंट दमोह में 1500 करोड़ तो वाल्वो आयशर ने भोपाल में 1500 करोड़ की इकाई स्थापित करेगा।

मध्यप्रदेश में तोप के साथ टैंक का भी निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सेना के लिए तोप के साथ टैंक निर्माण भी होगा, साथ ही मध्यप्रदेश में हीरे मिलते हैं। उन्हें तराशने का काम भी अब यहीं होगा। मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने 30 से अधिक उद्योग संगठन और उद्योगपतियों के साथ वन टू वन चर्चा की। कार्यक्रम में शामिल हुए उद्योगपतियों ने उद्योगों को लेकर प्रदेश की सरल नीतियों और प्रोत्साहन की खुले दिन से सराहना की। उद्योगपतियों ने कहा कि उन्हें मध्य प्रदेश की लीडरशिप पर भरोसा है। मध्यप्रदेश भारत का दिल है और उद्योगों के क्षेत्र में अब अब मध्यप्रदेश सरताज बनेगा।

फरवरी 2025 में भोपाल में आयोजित होगी

बता दें मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव की पहल पर प्रदेश की पहली रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव मार्च 2024 में उज्जैन में आयोजित हुई थी। इस काॅन्क्लेव में एक लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि हर चार महीने में अलग-अलग क्षेत्रों में रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव आयोजित की जाएं। अगली रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव रीवा में तो स्टेट इंडस्ट्री काॅन्क्लेव फरवरी 2025 में भोपाल में आयोजित की जाएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m