अमृतसर. संसद के शुरू होने वाले सत्र में हिस्सा लेने से पहले राज्यसभा सदस्य और पर्यावरणविद् संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले बजट संत बलबीर सिंह में पंजाब को विशेष पैकेज दिया जाए.
पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब को कृषि और पर्यावरण के लिए अतिरिक्त अनुदान की जरूरत है.

उन्होंने केंद्र सरकार से यह भी मांग की है कि जैसे सरकार ने बड़े कॉरपोरेट घरानों के लाखों करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए हैं. वैसे, ही किसानों और मजदूरों के कर्जों पर भी लीक मारी जाए. ये उनके लिए सरकार द्वारा दी एक बहुत ही बड़ी सौगत होगी.
संत सीचेवाल ने कहा कि पंजाब को अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए विशेष पैकेज की जरूरत है. उन्होंने मुख्यमंत्री किया और कहा कि पंजाब सरकार का फैसला स्वीकार्य है जिसमें प्रति एकड़ 17500 देने का प्रावधान है.

संत सीचेवाल

उन्होंने ने कहा कि पंजाब को फसली चक्कर से निकलाना समय की मुख्य जरूरत है. पंजाब के पर्यावरण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब के 9 जिले जलवायु परिवर्तन के प्रभाव में हैं. + उन्होंने कहा कि 75 साल पहले जब देश आजाद हुआ था. वन 40 प्रतिशत था जो अब घटकर मात्र 6 प्रतिशत रह गया है. बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई से सारा संतुलन बिगड़ गया है.
उन्होंने कहा कि पंजाब की धरती के हर कोने पर पेड़ लगाए जाने चाहिए. संत सीचेवाल ने कहा कि पंजाब की नदियां बुरी तरह प्रदूषित हो रही हैं और खासकर सतलुज दरिया तो काला बह रहा है, जिसके कारण मालवा और राजस्थान के लगभग ढाई करोड़ लोग यह पानी पीने को मजबूर हैं. संत सीचेवाल ने कहा कि वह पंजाब के किसानों और मजदूरों के मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर उठाएंगे और इस बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज चौहान से भी मिलेंगे.