कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। वहीं दूसरी ओर जिन लोगों पर इसकी रोकथाम की जिम्मेदारी है वह खुद डेंगू को लेकर लापरवाह नजर आ रहे हैं। ऐसे में आखिर शहर वासी किसके भरोसे डेंगू से खुद का बचाव करें, यह सवाल खड़ा हो रहा है।

फौजी पति ने की पत्नी की हत्या: कुल्हाड़ी से गर्दन काटकर उतारा मौत के घाट, खुद दी पुलिस को जानकारी, छुट्टी पर आया था घर

ग्वालियर में डेंगू का डंक बच्चा, बूढ़ा या फिर जवान सभी को अपना शिकार बना रहा है। ग्वालियर नगर निगम और जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम के लिए बड़े-बड़े दावे भी कर रहे हैं। लेकिन उनके दावों की पोल उनका खुद का दफ्तर खुल कर बयां कर रहा है।

भगवान महाकाल की सावन में पहली सवारी, VIDEO: चांदी की पालकी में दर्शन देने निकले बाबा, आदिवासी कलाकार हुए शामिल, CM मोहन ने दी बधाई

ये पहली तस्वीर ग्वालियर जिले के प्रशासनिक मुख्यालय यानी कलेक्टर दफ्तर की है। जहां कलेक्टर चेंबर के ठीक सामने गमले में डेंगू का लार्वा जिला प्रशासन के अधिकारियों की विशेष निगरानी में खुलकर शहर वासियों को अपना डंक मारने तैयार हो रहा है।

वहीं दूसरी तस्वीर शहर की प्रथम नागरिक यानी महापौर कार्यालय की है। जहां डेंगू के लार्वा का सबसे बड़ा मेन्युफेक्चरिंग प्लांट नजर आ रहा है। महापौर कार्यालय के सामने तालाब के मिनी फाउंटेन केनल में लार्वा शहर के लोगों पर अपना कहर बरपाने तैयार हो रहा है।

जनता के दर्द और परेशानी से जुड़ा मुद्दा हो तो भला सियासत कैसे दूर रहा सकती है। यही वजह है कि नगर सरकार में विपक्ष में बैठी बीजेपी के पार्षद, कांग्रेस की महापौर पर तीखा जुबानी हमला बोल रहे है। नेता प्रतिपक्ष हरिपाल और बीजेपी पार्षद रेखा त्रिपाठी का कहना है की महापौर डॉ शोभा सिकरवार अपनी जिम्मेदारी को निभा नहीं पा रही है। अधिकारी बेलगाम हो चुके हैं, यही वजह है कि शहर में डेंगू का डंक अब कहर बरपा रहा है।

वहीं नगर सरकार के मंत्री यानी MIC सदस्य अवधेश कौरव ने भी इस गम्भीर लापरवाही पर अपना दर्द जाहिर कर पल्ला झाड़ दिया है। उनका कहना है कि जिन अधिकारियों पर डेंगू के रोकथाम की जिम्मेदारी है वह उस काम को ठीक से नहीं कर रहे हैं जिसके चलते यह हालात बने हैं। हालांकि लोगों को इस परेशानी से दूर करने के लिए सख्त आदेश दिए गए हैं और अब विशेष रूप से निगरानी भी की जाएगी।

वहीं जिले के CMHO भी इस गम्भीर लापरवाही पर मौन साध कर हर बार की तरह ही रटा रटाया जबाब देते नजर आए। CMHO डॉ रामकुमार राजौरिया का कहना है कि डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। चिन्हित और डेंगू के हॉटस्पॉट वाले इलाकों में फागिंग और लार्वा नष्टीकरण का विशेष काम किया जा रहा है। लोगों को भी जागरूक होने की हिदायत CMHO ने दे डाली।

बहरहाल इस गंभीर लापरवाही से जुड़े मामले में आपने सियासतदानों को भी सुना। तो वहीं जिम्मेदार अधिकारियों का भी बयान सामने आया है। लेकिन इन सब के बीच डेंगू के बढ़ते मामले आखिर कैसे रुकेंगे और जब जिम्मेदार अपने खुद के घर में पल रहे लार्वा को नष्ट करने के साथ उसकी रोकथाम के लिए जागरूक नजर नहीं आ रहे हैं, तो ऐसे में शहर के हालात क्या होने वाले हैं यह अब भविष्य के गर्त में ही नजर आ रहा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m