नितिन नामदेव, रायपुर। कैंसर की प्रारंभिक पहचान के लिए मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस का शुभारंभ रामकृष्ण केयर अस्पताल रायपुर के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संदीप दवे और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने किया। यह बस पूरे राज्य में यात्रा करेगी ताकि प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर, मुख कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की पहचान की जा सके। स्क्रीनिंग प्रक्रिया के बाद, एक कुशल डॉक्टरों की टीम मरीजों को आगे के कैंसर उपचार के लिए मार्गदर्शन करेगी, जिससे समय पर सटीक चिकित्सा व देखभाल सुनिश्चित हो सके।

स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग थर्मोग्राफी से की जाएगी। यह एक नई तकनीक है, जिसमें बिना स्पर्श, बिना दर्द और बिना रेडियेशन के स्क्रीनिंग की जाएगी। इस पहल को डॉ. रवि जायसवाल, डॉ. देवा दुलाल बिश्वाल, डॉ. सौरभ जैन, ऑन्कोलॉजी विभाग एवं सनराइज फाउंडेशन (एनजीओ) और सन एंड सन ग्रुप के श्याम शर्मा की ओर से किया जा रहा है।

यह पहल उन लोगों के लिए वरदान साबित होगी, जो कैंसर की स्क्रीनिंग तक आसानी से पहुंच नहीं पाते और विशेष रूप से वे जो वंचित पृष्ठभूमि से हैं और अक्सर डर और संसाधनों की कमी के कारण बहुत उन्नत चरण में कैंसर का निदान नहीं करवा पाते हैं।

डॉ. रवि जायसवाल ने कहा कि हमारा मिशन यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी महिला की स्तन और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से जान न जाए, इसके लिए हमें बड़े पैमाने पर कैंसर स्क्रीनिंग अभियान चलाने की जरूरत है। इस अवसर पर हमने एक निःशुल्क स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किया गया। इसमें 100 से अधिक महिलाओं की स्तन कैंसर और 50 पुरुषों की मुख कैंसर की स्क्रीनिंग गई।