वर्क फ्रॉम होम’ हो या कोई जरूरी मीटिंग आजकल लोग अपने गोद में ही लैपटॉप डालकर काम करना शुरू कर देते हैं।हो सकता है आपको ऐसा करने से काम करने में बहुत आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं देर तक गोद में लैपटॉप रखने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान भी हो सकता है।गोद में या बिस्तर में लैपटॉप रखकर काम करना आसान लगता होगा लेकिन आपकी इस आदत का सेहत पर बहुत बुरा असर होता है। आइए जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका। और इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

गोद में लैपटॉप रखकर काम करने के गंभीर नुकसान
कई बार ऐसा होता है कि हम गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं। जिसके कारण इससे निकलने वाली गर्म हवाएं हमारे स्किन पर पड़ती है। इसे टोस्टेड स्किन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है। लैपटॉप से निकलने वाली गर्म हवा के कारण त्वचा पर हल्के और ट्रांसिएंट रेड रैशेज होते हैं।

फर्टिलिटी पर बुरा असर

अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के रिसर्च के मुताबिक गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से फर्टिलिटी रेट पर बहुत बुरा असर होता है।इसलिए इसे लंबे समय तक ऐसा इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे शरीर के अंदर कई सारी दिक्कत शुरू हो सकती है।

आई स्ट्रेन की समस्या

लैपटॉप पर काफी देर तक काम करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके कारण आंखों पर खिंचाव, सूखापन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।वहीं दूसरी तरफ लैपटॉप के इस्तेमाल के कारण पैरों के पर रखकर काम करने से इसका रेडिएशन सीधा शरीर पर पड़ता है। डिवाइस से निकलने वाली हीट आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती है।

खराब पोस्चर

लैपटॉप इस तरह से डिजाइन नहीं किए जाते हैं कि इन्हें लंबे समय तक गोद में रखकर इस्तेमाल किया जा सके। गोद में लैपटॉप लेकर बैठने से आपके पोस्चर पर सीधा असर पड़ सकता है।

कमर दर्द और पीठ में अकड़न

गोद में लैपटॉप रखकर लगातार काम करने से कमर में तेज दर्द और पीठ में अकड़न हो सकती है।क्योंकि गलत तरीके से बैठने के कारण अक्सर लोगों के कमर में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। जिसका खतरनाक असर व्यक्ति के मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। ऐसी समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि लैपटॉप को डेस्ट पर रखकर इस्तेमाल करें।