सावन का महीना शुरू हो चुका है और शिवभक्ति में लीन बहुत से लोग इस दौरान व्रत रखते हैं। ऐसे में फलाहार के तौर पर आलू पेटिस एक बहुत अच्छा विकल्प है जो काफी पसंद की जाती है। नई डिश के तौर पर इसे आजमाया जा सकता है। इसका स्वाद सभी लोगों को काफी पसंद आता है। इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। इसके साथ ही इसे तैयार करने की रेसिपी भी बहुत आसान है। आपने अगर कभी यह रेसिपी घर पर ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि से एक बार जरूर बनाकर देखें।

सामग्री

आलू – 1/2 किलो
सिंघाड़े का आटा- 1 कटोरी
दही- 1/2 कप
हरी मिर्च – 4
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
सेंधा नमक- स्वादानुसार
मूंगफली तेल- तलने के लिए
सूखे मेवे

विधि

  1. सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उसके छिलके उतारकर एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें।इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया के बारीक टुकड़े कर लें और अदरक को कूट लें।
  2. अब मैश किए आलू में कटी हरी मिर्च, धनिया और जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला दें।इसके बाद इसमें सिंघाड़े का आटा भी मिक्स कर दें। मिश्रण को एक मिनट तक अच्छी तरह से एकसार कर लें।
  3. अब मिश्रण के समान अनुपात में बॉल्स तैयार कर लें। चाहें तो पेटिस का आकार गोल आ फिर हथेलियों से दबाकर ओवल शेप का भी रख सकते हैं।
  4. मिश्रण से सारे आलू पेटिस तैयार होने के बाद उन्हें एक प्लेट में रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। तेल गरम होने के बाद कड़ाही की क्षमता के अनुसार आलू पेटिस डालकर उन्हें डीप फ्राई कर लें।
  5. पेटिस को पलट-पलटकर दोनों ओर से तब तक तलें जब तक कि उनका रंग सुनहरा होकर वे कुरकुरे न हो जाएं। इसके बाद आलू पेटिस को प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे आलू पेटिस को डीप फ्राई कर लें। आलू पेटिस बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें दही के साथ सर्व कर सकते हैं।