वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं. वे थोड़ी देर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी. राष्ट्रपति को बजट की कॉपी भी सौंपेंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना लगातार 7 बजट पेश करके इतिहास रचने वाली हैं. इस तरह वह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ देंगी. हालांकि, सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड अब भी देसाई के पास ही है. सीतारमण अगले महीने 65 वर्ष की हो जाएंगी. उन्हें 2019 में भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनाया गया था. तब से सीतारमण ने इस साल फरवरी में एक अंतरिम सहित लगातार 6 बजट पेश किए हैं. वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट उनका लगातार 7 बजट होगा. वह देसाई के रिकॉर्ड से आगे निकल जाएंगी, जिन्होंने 1959 से 1964 के बीच लगातार 5 पूर्ण बजट और 1 अंतरिम बजट पेश किया था.

अंग्रेजी में बजट भाषण पढ़ेंगी सीतारमण

सीतारमण मंगलवार लोकसभा में बजट भाषण 2024-25 अंग्रेजी में पढ़ेंगी, लेकिन संसद TV के दर्शकों के पास बजट भाषण को हिंदी में सुनने का विकल्प होगा. लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी जिसके अनुसार संसद TV चैनल संख्या 1 पर अंग्रेजी भाषा में ही बजट भाषण का सीधा प्रसारण होगा, जबकि संसद टीवी चैनल संख्या 2 पर हिंदी में बजट भाषण सुना जा सकेगा.