शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कहीं तेज बारिश हो रही तो कहीं रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही थी। इसी बीच सोमवार को सावन के महीने की शुरुआत के साथ ही पूरे प्रदेश में जोरदार बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में स्ट्रांग वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है। वहीं मौसम विभाग ने 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

MP: राजस्व परीक्षा में लगाई शिक्षकों की ड्यूटी तो होगी कार्रवाई, मूल पदस्थापना पर भेजने कलेक्टरों को निर्देश जारी, अधिकारियों को भी चेतावनी

सोमवार से प्रदेश में हो रही तेज बारिश के बीच मौसम विभाग ने 31 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुरैना में रेड अलर्ट तो 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, वहीं 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। एमपी में हो रही भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, गुना अशोकनगर, श्योपुर, कलां, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, पांढुर्ना में तेज बारिश का अलर्ट जारी है।

तेज बारिश का येलो अलर्ट


बैतूल, हरदा, झाबुआ, देवास, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

ग्वालियर में मिली गर्मी से राहत


मध्य प्रदेश के अन्य जिलों की तरह ही ग्वालियर में भी सुबह से काले घने बादलों के छाने के बाद अब तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। शहरी क्षेत्र के साथ ही कैचमेंट एरिया में भी तेज बारिश हो रही है। बीते 10 दिन से ज्यादा लंबे वक्त के बाद शहर में यह बारिश हो रही है, जिसके चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

इंदौर में कांवड़ियों के लिए महत्वपूर्ण बदलाव: सुबह 8 बजे से रात 9 तक भारी वाहनों पर लगा प्रतिबंध, पूरे सावन माह में रहेगा लागू

आपको बता दें कि बारिश न होने के चलते दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री के ऊपर चल रहा था ऐसे में तेज बारिश के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल अंचल में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। यही वजह है कि तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जल भराव के हालात भी बन सकते हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m