ICC Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2024 को लेकर बड़ा अपडेट है. आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा तोहफा दिया है. श्रीलंका के कोलंबो में हुई आईसीसी की सालाना बैठक में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट पास कर दिया गया है. हालांकि अभी भी ये तय नहीं हो पाया है कि भारतीय टीम अगले साल पाकिस्तान जाएगी या नहीं. माना जा रहा है कि अगर टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं गई तो उसे मैच एशिया कप 2023 की तरह न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जा सकते हैं.

दरअसल, ताजा रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन की तैयारियों के लिए पाकिस्तान को 1200 करोड़ से ज्यादा की रकम दी है. ये रकम पीसीबी को दी गई है. ये पूरा बजट कराची, लाहौर और रावलपिंडी जैसे स्टेडियमों को रिनोवेट करने के लिए पास किया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान आएगी, लेकिन बीसीसीआई ने अब तक इस मुद्दे पर कोई जवाब नहीं दिया है.

1 मार्च को भारत-पाकिस्तान का मैच (Champions Trophy 2025)

पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आईसीसी को जो ड्राफ्ट भेजा है, उसके हिसाब से भारत के सभी मैच लाहौर में कराए जाने हैं. भारत-पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला लाहौर में 1 मार्च को होना है. अगर टीम इंडिया सेमीफाइनल में एंट्री करती है तो उसे नॉकआउट के सभी मैच लाहौर में खेलना होगा.

हम भारत के बिना खेलने को तैयार

दरअसल, हाल में पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन अली ने कहा था ‘अगर बीसीसीआई टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजता है तो हम उनके बिना खेलने के लिए तैयार हैं. समा टीवी पर अली ने कहा कि हमारे चेयरमैन ने पहले ही कहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा और अगर भारतीय टीम हमारे देश नहीं आना चाहती है तो हम उनके बिना खेलने के लिए तैयार हैं. वो नहीं आएंगे तो इसका मतलब ये नहीं कि क्रिकेट खत्म हो चुका है.’

ICC लेगा आखिरी फैसला

हसन अली के इस बयान के बाद बीसीसीआई के सूत्र ने कहा ‘ये कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं है, जहां दोनों बोर्ड्स में फिलहाल बातचीत होल्ड पर है. अब तक पीसीबी और हमारे बीच चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है. ये बातचीत कोई एजेंडे पर नहीं है और न ही एजीएम के दौरान इस पर कोई बहस हुई थी. ये अभी भी दूर है और आईसीसी ही अंतिम फैसला लेगा.’