मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत होते ही झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। बरसात का नजारा देखकर लोग खुश हो रहे हैं। तो दूसरी तरह वे लोग परेशान हो रहे हैं जिनके घर के अंदर नाली का पानी घुस गया है। वे अपने घरों से इसे बाहर निकालने की जद्दोजहद करते रहे। कई लोगों की महंगी गाड़ियां डूब गई। जनता जहां पहली बारिश के बाद परेशान होती दिखी, तो इस दौरान प्रशासन के सारे दावों की पोल भी खुल गई जिसमें वे बरसात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने की बात कहते थे। 

दमोह में बारिश से परेशान हुए लोग

बीडी शर्मा, दमोह। शहर में हुई पहली तेज बारिश लोगों की परेशानी का सबब गई। देर रात हुई दो तीन घंटे की तेज बारिश से लोगों के घरों में पानी भर गया। सड़क और पार्किंग में खड़ी गाड़ियां आधी डूब गई। बिजली गुल हो जाने और घरों में पानी भरने से आधे से अधिक शहर के लोगों ने रतजगा कर रात काटी। 

दरअसल दमोह में पानी निकासी की व्यवस्था न होने और नालियों की सफाई न होने से इस तरह के हालत बने हुए हैं। शहर की पॉश कालोनी वैशाली नगर सहित सुभाष कालोनी, सिविल वार्ड, मानस पाठ गड़ी मुंहल्ला, धरमपुरा और कई ऑफिसर कॉलोनियों में भी इसी तरह के हालत बने हुए हैं।

कुछ घंटों की बारिश और तालाब में तब्दील हुई कॉलोनियां

कुमार इंदर, जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में कुछ घंटों की बारिश से कॉलोनियां तालाब में तब्दील हो गईं। शहर की दर्जनों कालोनियां डूबने की कगार पर है। बिलहरी स्थित कृष्णा होम, नर्मदे नगर डूब गए। अधारताल, गढ़ा सहित अन्य वार्डो के घरों में बारिश सहित उफनते नाले का पानी घुस गया। लोग कमर तक पानी में निकलने के लिए मजबूर हो गए। 

यह तस्वीर आज की नहीं है। हर साल बारिश के मौसम में शहर के कई वार्डों में रहने वाले लोग बेहाल हो जाते हैं। दरअसल कई सालों बाद भी यहां पर पानी निकासी का इंतजाम नहीं है। और न ही बरसात से पहले नालियों की सफाई होती है। जिसका नतीजा रहवासियों को भुगतना पड़ता है। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m