लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर जाने-माने शिक्षक और दृष्टि IAS के संस्थापक डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बड़ा दावा किया है. UPSC की तैयारी कराने वाली कोचिंग के डायरेक्टर ने बताया कि यूपी में बीजेपी का आम चुनाव में जो हश्र हुआ, उसका उसे अंदाजा था.

दरअसल, न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में विकास दिव्यकीर्ति बोले कि पॉलिटिक्स परसेप्शन पर चलती है. यूपी में परसेप्शन बन गया था. विकास दिव्यकीर्ति यहां उस परसेप्शन की बात कर रहे हैं, जो चुनाव में बीजेपी के खिलाफ (संविधान ‘बदलने’ को लेकर) प्रदेश में बना था.

दिव्यकीर्ति ने स्मिता प्रकाश को बताया कि सपा में उनके परिचित हैं, जिन्होंने मतगणना से तीन दिन पहले उनको एक मैसेज किया था. मैसेज में विकास दिव्यकीर्ति को उस शख्स (सपाई) ने कुछ सीटों के नाम लिखकर भेजे थे और 22 सीटें निश्चित रूप से जीतने का दावा किया था.

सपा से जुड़े व्यक्ति ने यह भी संभावना जताई थी कि वे लोग 15-16 पर जीत सकते हैं. हालांकि, एजुकेटर को उनकी बात पर भरोसा न हुआ. दो दिन बाद एग्जिट पोल आए, जिनमें वे लोग (सपा वाले) कहीं नहीं थे. विकास दिव्यकीर्ति के पास फिर उसी शख्स (सपाई) का मैसेज आया.

विकास दिव्यकीर्ति को मैसेज में युवक ने अब 32 सीटों के नाम भेजे और दावा किया कि सपा इन पर जीतेगी और रिजल्ट में कुछ ऐसा ही हुआ. एजुकेटर के अनुसार, “मैं मानने को तैयार नहीं हूं कि अनुमान बीजेपी तक पहुंचे नहीं होंगे. पहुंचे होंगे. पार्टी का अंदरूनी सिस्टम होता है.” उन्होंने कहा, “जितना मैंने सुना है, उस हिसाब से इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) से भी अनुमान (चुनावी) मिल जाते हैं.”

Follow the LALLURAM.COM channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m