Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। ये वित्त मंत्री का लगातार 7वां बजट है। इस बार बजट में भी महिला, युवा और किसानों पर फोकस है।

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, Lalluram.com पर देखें LIVE VIDEO

वित्त मंत्री ने अपना भाषण सुबह 11 बजकर 3 मिनट पर शुरू किया। उन्होंने कहा कि ‘भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है, और आगे भी इसके जारी रहने की उम्मीद है। महंगाई लगातार कंट्रोल में है। खाने-पीने की चीजें भी पहुंच में हैं। जैसा कि अंतरिम बजट में कहा था – गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता – हम इन चार जातियों पर फोकस करना चाहते हैं। एक महीने पहले हमने लगभग सभी मेजर फसलों पर बढ़ी हुई एमएसपी की घोषणा की है। 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है।’

भारत का एक ऐसा गांव, जहां सावन में पांच दिन कपड़े नहीं पहनतीं महिलाएं, पति-पत्नी एक दूसरे को देखकर हंस भी दिए तो…- Womens Do Not Wear Clothes

उन्होंने कहा,’वित्त मंत्री ने कहा,’भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है। उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए दोबारा चुना है। वित्त मंत्री ने कहा कि मुश्किल दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है।

Devkinandan Thakur: देवकीनंदन ठाकुर ने CM ममता बनर्जी को ‘बंग्लादेशी प्रेम’ पर लगा दी क्लास, बोले- ‘सत्ता के लिए देश…’

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, “जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ.

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा की कठपुतली हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती!- Avimukteshwaranand Saraswati 

नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान इससे जुड़ेंगे

बजट में पहले ऐलान की जा चुकी कुछ योजनाओं को भी शामिल किया है। खेती में रिसर्च को ट्रांसफॉर्म करना, एक्सपर्ट की निगरानी, जलवायु के मुताबिक नई वैरायटी को बढ़ावा देंगे। नेचुरल फॉर्मिंग से अगले एक साल में एक करोड़ किसान इससे जुड़ेंगे। दाल और दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस करेंगे। सरकार का फोकस सरसों, मूंगफली, सनफ्लॉवर और सोयाबीन जैसी फसलों पर होगा।

निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की अभी तक की बड़ी बातें

– ये बजट सभी के विकास के लिए है.
– ये विकसित भारत का रोडमैप है.
– एनर्जी सिक्योरिटी पर सरकार का फोकस.
– रोजगार बढ़ाने पर सरकार का फोकस. रोजगार बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है.
– नैचुरल फार्मिंग बढ़ाने पर जोर.
– 32 फसलों के लिए 109 किस्म लॉन्च करेंगे.
– कृषि सेक्टर का विकास पहली प्राथमिकत.

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा की कठपुतली हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती!- Avimukteshwaranand Saraswati 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H