Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार (23 जुलाई) को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है। सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया। वित्त मंत्री के 1 घंटे 23 मिनट के भाषण में सैलरीड क्लास के लिए थोड़ी राहत लेकर आया। वित्त मंत्री ने 7 चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है और 2 की ड्यूटी बढ़ा दी है। इससे आने वाले समय में करीब 7 प्रोडक्ट सस्ते और 2 प्रोडक्ट महंगे होंगे। आइए जानते हैं इस बजट में कौन-कौन से सामान सस्ते और महंगे हुए हैं।

भारत का एक ऐसा गांव, जहां सावन में पांच दिन कपड़े नहीं पहनतीं महिलाएं, पति-पत्नी एक दूसरे को देखकर हंस भी दिए तो…- Womens Do Not Wear Clothes

बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं। भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सोना-चांदी समेत मोबाइल फोन्स, मोबाइल PCDA और मोबाइल चार्जर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को कम करने का ऐलान किया गया है। इसका सीधा फायदा आने वाले वक्त में कंज्यूमर्स को मिलेगा।

Budget 2024: बजट में 7.75 लाख तक Income Tax Free से लेकर हुए कई बड़े ऐलान, Lalluram.com पर बेहद ही आसान भाषा में समझे किसे क्या मिला

सरकार ने मोबाइल और एक्सेसरीज पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 परसेंट कर दिया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री अब मेच्योर हो गई है। इसके साथ ही उन्होंने बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया है। बेसिक कस्टम ड्यूटी को मोबाइल फोन्स, मोबाइल PCDA (प्रिंटेड सर्किट डिजाइन एसेंबली) और मोबाइल चार्ज पर कम किया गया है। इन सभी पार्ट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 परसेंट कर दिया गया है।

Union Budget 2024: मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान, 7.75 लाख तक की इनकम हुई टैक्स फ्री, 15 लाख की आय पर अब 20% से ज्यादा नहीं लगेगा टैक्स

सोना-चांदी और प्लैटिनम होंगे सस्ते

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी हो गई है जिससे ये सस्ते होंगे. प्लेटिनम पर भी कस्टम ड्यूटी घटी है जिसके बाद ये भी सस्ते होने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोना और चांदी के ऊपर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है। उसके अलावा उन्होंने प्लैटिनम के लिए भी कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6.4 फीसदी करने की जानकारी दी। सरकार के इस फैसले के अमल में आने के बाद सोना, चांदी और प्लैटिनम की कीमतें घट जाएंगी।

बजट में ‘मंगल’ बिहारः Bihar के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, मिले 41 हजार करोड़, काशी की तर्ज पर बनेगा बोधगया-विष्णुपद कॉरिडोर, 26 हजार करोड़ से बनेंगे तीन एक्सप्रेस-वे और भी बहुत कुछ- Union Budget 2024 Live:

लिथियम बैटरी के सस्ता होने से मिलेगा ईवी को बूस्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोलर पैनल और लिथियम बैटरी के सस्ता होने की भी बात कही जिससे फोन और गाड़ियों की बैटरी के दाम कम होंगे। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स यानी TDS दर 1 फीसदी से घटकर 0.1 फीसदी की गई है। इसे लगभग शून्य ही कर दिया गया है।

Budget 2024 देख रहा है ना विनोद! 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को रोजगार देगी मोदी सरकार, उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक मिलेंगे लोन, महिलाओं को 3 लाख करोड़, जानें किसे क्या मिला?

कुछ टेलीकॉम इक्विपमेंट पर बढ़ी कस्टम ड्यूटी 

आम बजट 2024 में सरकार ने खास टेलीकॉम इक्विपमेंट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 10 परसेंट से बढ़ाकर 15 परसेंट कर दिया है। ये बढ़ोतरी टेलीकॉम PCBA पर की गई है। इसका असर टेलीकॉम सर्विसेस पर पड़ सकता है। टेलीकॉम इक्विपमेंट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने से नेटवर्क का विस्तार स्लो हो जाएगा। हालांकि, इसके जरिए PCB की लोकल मैन्युफैक्चरिंग बढ़ेगी, लेकिन इसमें वक्त लगेगा।

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा की कठपुतली हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती!- Avimukteshwaranand Saraswati 

बजट में ये हुआ सस्ता

·मोबाइल और मोबाइल चार्जर
· सोलर पैनल
· चमड़े की वस्तुएं
· गहने (सोना, चांदी, हीरा, प्लेटिनम)
· स्टील और लोहा
· इलेक्ट्रॉनिक्स
· क्रूज़ यात्रा
· समुद्री भोजन
· फुटवियर
· कैंसर की दवाइयाँ

बजट में ये हुआ महंगा

· स्पेसिफाइड दूरसंचार उपकरण
· PVC प्लास्टिक

राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा की कठपुतली हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती!- Avimukteshwaranand Saraswati 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H