मानसून में भी पौधों का विशेष ध्यान रखना होता है, फिर चाहे वो इंडोर प्लांट्स हों या फिर गार्डन में लगे पौधे. अधिक बारिश होने पर ये पौधे खराब होने लगते हैं. कई बार इनमें कीड़े लगने लगते हैं. घर के अंदर या गार्डन में कुछ लोग तरह-तरह के पौधे लगाना पसंद करते हैं. बारिश के दिनों में देखभाल के अभाव म पौधों में कीड़े लगने लगते हैं। ऐसे में इन्हें समय-समय पर पानी, खाद ना दिया जाए तो ये सूख जाते हैं. एक कीड़ा है मेलीबग्स जो सफेद रंग का होता है. यह बारिश के मौसम में पौधों को खराब कर देता है. यदि आपके पौधों के पत्तों, तनों, फूलों पर सफेद रंग का छोटा-छोटा कुछ चिपका हुआ नजर आए तो समझ लें ये मेलीबग्स है.| जिससे पहले की ये कीड़े आपके पेड़ पौधों को बर्बाद कर दें उससे पहले आप इसका इलाज घरेलु चीजों से कर सकते है।

बारिश मैं पौधों को बचाने के खास उपाय

1.डिटर्जेंट वाले पानी का इस्तेमाल
कपड़ों के धुलने के बाद बचे पानी का इस्तेमाल बगीचे में अपने पौधे को बचने में करें। इसके लिए सर्फ वाले पानी में 1 चम्मच सिरका मिलाकर उसको अच्छे से घोले। अब इस पानी को बगीचे में डालें। ऐसा करने से पौधे में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे।
2.नींबू का रस
नींबू के रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बर्तन में 3 कप पानी लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस लिक्विड को एक बोतल में भरकर रख दें। बगीचे में लगे पौधे में जब भी कीड़ा नजर आए तो इस पानी का छिड़काव करें।
3.नीम पाउडर
मीलीबग्स को दूर करने के लिए नीम की पत्ती का पाउडर बना सकती हैं। इसके लिए नीम की पत्ती को तोड़कर उसे सूखा लें। अब इसे मिक्सर में डालकर पीस लें। पीसने के बाद इस मिश्रण को पानी में डालकर घोलें और स्प्रे बोतल की मदद से पौधों पर छिड़काव करें।