Rajasthan News: जयपुर. राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक, जिसे सहकारी बैंक भी कहा जाता है, के सभी एटीएम कार्ड एक्सपायर हो गए हैं. इसका सीधा असर राज्य के 35 लाख किसानों और अपेक्स बैंक से जुड़े अन्य 40 हजार ग्राहकों पर पड़ा है. एटीएम से राशि निकालने या जमा करने का काम ठप हो गया है. इन ग्राहकों को राज्य के अपेक्स बैंक के 15 और 29 सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंकों के 200 एटीएम के अलावा अन्य 10 बैंकों के एटीएम से भी राशि निकालने की सुविधा है.

गौरतलब है कि किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण दिया जाता है और इस प्रकार के फसली ऋण से जुड़े ये 35 लाख किसान कार्ड एक्सपायर होने से परेशानी में हैं. सात साल पहले अपेक्स बैंक से जारी किए गए एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट जून 2024 थी, जिस पर बैंक को नया कार्ड जारी करना था. राज्य के सहकारी बैंकों के नोडल बैंक भी अपेक्स बैंक ही है, बावजूद इसके कार्ड पर लिखी हुई एक्सपायरी डेट को सिस्टम में नजरअंदाज कर दिया गया.

अब ग्राहकों के पास केवल एक ही विकल्प है कि वे बैंक में जाकर कैश विदड्रॉल करें. सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि नए एटीएम कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और समय पर कार्ड जारी क्यों नहीं किए गए, इसकी जांच कराई जा रही है. नोटिस जारी किए गए हैं और ग्राहकों को एक माह में नए कार्ड मिल जाएंगे.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें