रायपुर. छत्तीसगढ़ में पहली बार द्वितीय मुख्य बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी की द्वितीय मुख्य अवसर परीक्षा आज से प्रारंभ हो गई है. आज कक्षा 12वीं की हिंदी विषय की परीक्षा हुई. मंडल की सचिव पुष्पा साहू ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों में पहुुंचकर परीक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने बताया, इस परीक्षा में एक भी नकल का मामला नहीं आया है.

माशिमं की सचिव साहू ने आज शासकीय उमावि सुपेला, भिलाई में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मुख्य गेट पर ताला न लगाए जाने के सख्त निर्देश केंद्राध्यक्ष को दिए. सभी प्रविष्टियों को निर्धारित प्रारुप में पूर्ण रूप से भरे जाने के लिए निर्देशित किया गया. उन्होंने परीक्षा केंद्र शासकीय उमावि भिलाई 3 का भी निरीक्षण किया. यहां परीक्षा सुचारु रूप से संचालित होना पाया गया. परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के दौरान मंडल के अवर सचिव भोज राम साहू, सहायक प्राध्यापक प्रीति शुक्ला भी मौजूद रहे. परीक्षा के सुचारू संचालन को लेकर माशिमं द्वारा पूर्व में ही सभी केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं. केंद्राध्यक्षों को परीक्षा की तैयारी और सावधानी के बारे में प्रशिक्षण भी दिया गया है.

प्रदेश में बनाए गए हैं 227

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने बताया, पूरक, अनुपस्थित, फ़ेल हुए, और श्रेणी सुधार वाले विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए. कक्षा बारहवीं बोर्ड की परीक्षा आज 227 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई. 37548 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. नकल प्रकरण रोकने के लिए उड़नदस्ता की टीम तैनात की गई है. एक भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया है. बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित होगी. दसवीं की परीक्षा 24 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक