Paris olympics 2024 में भारत के शेड्यूल की शुरुआत 25 जुलाई से होगी और आने वाले 16 दिनों में देश के 112 एथलीट 16 खेलों में 69 इवेंट में पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. पिछले ओलंपिक में यानी कि टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे और टोक्यो ओलंपिक भारत का सबसे बेस्ट सीजन था. इससे पहले भारत ने ओलंपिक में एक साथ इतने मेडल नहीं जीते थे. इस बार भी भारत को ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों से काफी उम्मीदें हैं. फैंस इस बार दहाई आंकड़े को पार करने की उम्मीद कर रहे हैं. इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से भी बड़ा ऐलान किया गया है. बोर्ड ने पेरिस ओलिंपिक के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) को 8.5 करोड़ रुपए की सहयोग राशि देने की घोषणा की है.

बता दें कि BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने रविवार को X पोस्ट के जरिए लिखा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि BCCI पेरिस ओलिंपिक-2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे बेहतरीन एथलीट्स को सपोर्ट करेगा. हम इस अभियान (ओलिंपिक) के लिए IOA को 8.5 करोड़ रुपए दे रहे हैं. हमारे पूरे दल को हमारी शुभकामनाएं. भारत को गौरवान्वित करें. जय हिंद!”

पहले भी BCCI कर चुका है एथलीट्स की मदद

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब BCCI ने भारतीय एथलीट्स के लिए अपना खजाना खोला है. इससे पहले भी बोर्ड ने ऐसा किया है. 2020 के ओलंपिक खेलों के लिए बीसीसीआई ने 10 करोड़ रुपये सेंक्शन किए थे. टोक्यो गेम्स के लिए बीसीसीआई ने 2.5 करोड़ रुपये लिक्विड फंड के तौर पर और साढ़ सात करोड़ रुपये कैंपेन के लिए जारी किए थे.

वर्ल्ड कप जीतने पर टीम इंडिया को दिए थे 125 करोड़

BCCI ने कुछ दिन पहले टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपए का इनाम दिया था. इस राशि से 15 खिलाड़ी और पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को 5-5 करोड़ रुपए मिले थे. हालांकि द्रविड़ ने बाद में बाकी के कोचिंग स्टाफ के बराबर सिर्फ 2.5 करोड़ की राशि ली थी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H