भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने माना है कि उन्होंने अपने करियर में उम्र घटाई थी। उन्होंने ऐसा क्यों किया जानने के लिए पढ़ें स्टोरी…

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट जगत में उम्र घोटाले का एक बड़ा खुलासा हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक, अमित मिश्रा ने खुद यह स्वीकार किया है कि उन्होंने अपनी उम्र कम बताई थी। लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलने वाले मिश्रा ने हाल ही में एक पॉडकास्ट पर खुलकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि छोटे उम्र में उनके कोच ने उन्हें एक साल कम उम्र बताने के लिए कहा था। यह खुलासा काफी चौंकाने वाला है।

पॉडकास्ट में मिश्रा ने बताया कि 2003 में जब उन्होंने भारत के लिए डेब्यू किया था, तब उनकी असली उम्र 22 साल थी, जबकि आधिकारिक तौर पर उन्हें 21 साल बताया गया था। यह बदलाव उनके कोच ने करवाया था।

शुभंकर मिश्रा के पॉडकास्ट पर अमित मिश्रा ने कहा, “मैं आपको बता दूं, मेरी उम्र में एक साल का अंतर है और इसमें मेरे कोच का हाथ है। मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता था। कोच ने मेरे घर फोन किया और मेरे लिए एक साल और मांगा। यह काफी भावुक करने वाली कहानी है। मैं हैरान था और मैंने पूछा, ‘कैसे?’ उन्होंने कहा, ‘आज से तुम एक साल छोटे हो; अब तुम्हारे पास दो साल और हैं।’ मैंने मान लिया।”

यह खुलासा तब हुआ जब पॉडकास्ट में आईपीएल 2024 के दौरान अमित मिश्रा और रोहित शर्मा के बीच हुई बातचीत को लाया गया। मुंबई इंडियंस का लखनऊ सुपर जायंट्स से मुकाबला था, तब रोहित ने मिश्रा से मज़ाक करते हुए पूछा था कि क्या वह वाकई में 41 साल के हैं।

अमित मिश्रा ने बताया, “रोहित ने कहा, ‘जब हम डायपर पहनते थे तब तुमने डेब्यू किया था। तुम 20 साल के थे?'” इस पर अमित मिश्रा ने जवाब दिया, “हां। 20-21।”

हिटमैन के साथ हुई बातचीत के बारे में पूछे जाने पर मिश्रा ने बताया कि उन्होंने भी रोहित से पूछा कि क्या वह वाकई में 37 साल के हैं।

मिश्रा ने कहा, “डायपर नहीं, लेकिन उन्होंने कहा कि जब हम छोटे थे। मैंने उनसे कहा, ‘मैंने भी किसी को छोटे से खेलते हुए देखा है।’ कई लोग जल्दी खेलना शुरू कर देते हैं; इसका मतलब यह नहीं है कि वे अब 45 या 50 के हैं। वह हंसे और बोले, ‘मैं 37 साल का हूँ।’ मैंने बाद में पुष्टि की और पूछा, ‘क्या तुम वाकई में 37 हो?’ वह हंसा और कुछ नहीं बोला।”

मिश्रा ने आगे कहा, “अगर मैंने सवाल किया होता कि क्या तुम 37 हो, तो क्या होता? लेकिन मैंने सोचा, ठीक है, हम मजाक कर रहे थे, और उन्होंने मेरे साथ मजाक किया। और मेरे साथ ऐसा ही है, उसके साथ मजाक करना। यह सिर्फ आज ही नहीं, बल्कि लंबे समय से चल रहा है।”

अमित मिश्रा का यह खुलासा भारतीय क्रिकेट में उम्र घोटाले के मुद्दे को फिर से सामने लाता है। यह युवा खिलाड़ियों के लिए एक चेतावनी भी है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H