चंडीगढ़. शंभू बॉर्डर खोलने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में बड़ा फैसला सामने आ सकता है। हरियाणा सरकार ने शंभू बॉर्डर खोलने के पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसको लेकर आज इस मामले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

पंजाब के किसान फरवरी 2024 से किसान अपनी 12 मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं और शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं। जिस कारण आवाजाही बंद है। किसानों के आंदोलन का लोगों पर भारी असर पड़ा है लोगों का जीवन अस्त व्यस्त तो हुआ ही है, वहीं दूसरी ओर व्यापारियों पर इसका आर्थिक रूप से भी बड़ा प्रभाव पड़ा है। यही कारण है कि अब लोग परेशान हो गए हैं। इस आंदोलन से और बेरिकेट बंद होने से अम्बाला के व्यापारियों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है। जिसके चलते हाईकोर्ट में याचिका दायर होने पर कोर्ट ने एक सप्ताह में बैरिकेड्स हटाने के आदेश दिए थे। लेकिन अब हरियाणा सरकार उक्त मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई।

शंभू बॉर्डर

आपको बता दें की पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने नेशनल हाईवे-1 पर शंभू बॉर्डर को एक सप्ताह के अंदर खोलने के आदेश जारी किए थे। इस आदेश की वैधता 24 जून यानी के आज खत्म हो रही है। हरियाणा सरकार ने कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है जिसकी सुनवाई आज है.