सत्या राजपूत, रायपुर। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) ने सीबीएसई (CBSE) को एक स्वतंत्र इकाई के रूप में मान्यता प्रदान की है, जिससे सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्र-छात्राएं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले सकेंगे. नई व्यवस्था के अनुसार सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्र-छात्राएं अब अलग से राष्ट्रीय शालेय कीडा प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे. स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अनुसार, यह परिवर्तन सत्र 2024-2025 से लागू होगा.

बता दें कि वर्तमान में, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्र-छात्राएं विकासखंड, जिला, संभाग, और राज्य स्तर की शालेय कीडा प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे, जो स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती थीं. अब, SGFI ने सीबीएसई को स्वतंत्र रूप से भाग लेने के लिए अधिकृत कर दिया है. इसके परिणामस्वरूप, सत्र 2024-2025 से सीबीएसई छात्र-छात्राएं केवल सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के माध्यम से ही राष्ट्रीय शालेय कीडा प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे.

इस नए आदेश के तहत, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्र-छात्राओं को विकासखंड, जिला, संभाग, और राज्य स्तरीय शालेय कीडा प्रतियोगिताओं से पृथक कर दिया गया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. शिक्षा विभाग के अनुसार, यह निर्णय छात्रों के लिए अधिक स्पष्टता और सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया है. इससे राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए एक समान अवसर मिलेगा और छात्रों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का अधिक मौका मिलेगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H