अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों BSF और CISF में होने वाली भर्तियों में 10 % आरक्षण दिया जाएगा. यह बड़ा फैसला गृह मंत्रालय ने लिया है. BSF के प्रवक्ता ने कहा कि अग्निवीर 4 साल मशक्कत करके तैयार होते हैं. इन्हें लेना ऐसे ही है कि जैसे हमें तैयार सैनिक मिल रहे हों. अग्निवीर योजना का सभी बलों को लाभ मिलेगा. थोड़ी सी ट्रेनिंग के बाद ही इन्हें मोर्चे पर तैनात किया जा सकेगा. BSF ने कहा कि अग्निवीरों के लिए हम 10 फीसदी आरक्षण देंगे और उन्हें आयु सीमा में भी रियायत दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हम तो अग्निवीरों का इंतजार कर रहे हैं.

अग्निवीरों के पहले बैच को 5 साल आयु सीमा में छूट मिलेगा. इसके बाद वाले बैचों को 3 साल की रियायत दी जाएगी. BSF की तरह ही CISF पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्त करने के लिए तैयार है. अर्धसैनिक बल के महानिदेशक ने कहा कि इन्हें कॉंस्टेबल पद पर नियुक्ति में 10% आरक्षण और आयु व शारीरिक दक्षता परीक्षा में रियायत मिलेगी. गृह मंत्रालय की ओर से यह फैसला ऐसे समय में हुआ है, जब विपक्ष की ओर से लगातार अग्निवीर भर्ती योजना को वापस लेने की मांग उठ रही है.

राहुल गांधी और अखिलेश यादव जैसे नेता तो यह वादे भी करते रहे हैं कि हम सत्ता में आने पर इस योजना को वापस ले लेंगे. ऐसे में सरकार ने योजना के खिलाफ गुस्से को कम करने के लिए यह फैसला लिया है. लोकसभा चुनाव में BJP को उम्मीद से कम सीटें मिली थीं और जब पार्टी ने इसका विश्लेषण किया तो इसके पीछे भर्ती परीक्षाओं में धांधली के अलावा अग्निवीर योजना के खिलाफ नाराजगी भी सामने आई.