भुवनेश्वर: उपमुख्यमंत्री और कृषि मंत्री कनक वर्धन सिंह देव ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता (कालिया) योजना के भविष्य पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

बीजद विधायक गौतम बुद्ध दास द्वारा योजना के भविष्य पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए सिंह देव ने कहा, “कालिया योजना पर उच्च स्तरीय चर्चा चल रही है और योजना के भविष्य पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।”

दास ने अपने सवाल में पूछा कि क्या वर्तमान भाजपा सरकार इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना जारी रखेगी या नहीं? यदि भगवा पार्टी की योजना इस योजना को जारी रखने की है, तो क्या सरकार ने सहायता बढ़ाने के लिए कोई निर्णय लिया है? यहां यह उल्लेख करना उचित है कि कालिया योजना के 45,67,000 से अधिक लाभार्थी हैं, जबकि राज्य में 29,73,980 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस बीच, विधानसभा में आज भी हंगामा जारी रहा और स्पीकर सुरमा पाढ़ी ने सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित की।

बीजेडी विधायकों ने ओडिशा के राज्यपाल के बेटे पर एएसओ से कथित तौर पर मारपीट करने के आरोप में ‘कार्रवाई न करने’ का आरोप लगाते हुए सदन से वॉकआउट किया, जिसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही सुबह 11.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। दूसरी ओर, कांग्रेस विधायकों ने केंद्रीय बजट 2024 में ओडिशा की अनदेखी का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। बाद में सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई और गतिरोध को दूर करने के लिए स्पीकर ने सर्वदलीय बैठक बुलाई।हालांकि, सर्वदलीय बैठक में कोई नतीजा न निकलने पर सदन की कार्यवाही फिर से शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।