मौसम का उतार-चढ़ाव हर उम्र के लोगों को परेशान करता है। खांसी, जुकाम और बुखार के साथ गले की खराश भी बढ़ जाती है।इस स्थिति में गले में हल्‍की सूजन भी आ जाती है, जिससे लोग परेशान हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम महंगी दवाओं का सेवन करते हैं।बावजूद इसके राहत नहीं मिलती है।ऐसे में आप कुछ आसान और घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं।आइए जानते हैं गले की खराश या खांसी से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खों के बारे में।

गुनगुने पानी से गरारे

बदलते मौसम में गले की खराश बढ़ना आम बात है। इससे निजात पाने के लिए गुनगुने पानी से गरारा असरदार हो सकता है। दरअसल नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गले की खराश को दूर कर सकता है।इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच नमक मिलाएं।फिर दिन में 3 से 4 बार गरारे करना है।

हर्बल चाय

मौसम के उतार-चढ़ाव के समय हर्बल चाय पीनी अधिक फायदेमंद है। इस चाय को पीने से गले की खराश और दर्द से राहत मिल सकती है।इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 टुकड़ा अदरक, दालचीनी, लीकोरिस को 10 मिनट तक उबालें। फिर इस पानी को दिन में 3 से 4 बार पिएं।

शहद

सर्दी-जुकाम, खांसी और गले की खराश दूर करने में शहद बेहद कारगर माना जाता है।दरअसल शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है, जिससे गले की सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है।इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीना है।

हल्दी वाला दूध

गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी वाली दूध भी कारगर हो सकता है।दरअसल, हल्दी दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं। यह गुण गले की खराश ठीक कर दर्द से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है।

सेब का सिरका

सेव का सिरका गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया के खत्म करने की क्षमता रखता है।इसके लिए एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर पीने से और एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे करने से खांसी की समस्‍या भी ठीक हो सकती है।