ज्योतिष शास्त्र में कौड़ियों का बहुत महत्व माना जाता है। कौड़ी को धन आकर्षित करने वाला बताया गया है। इसके अलावा, कौड़ी का धार्मिक महत्व भी वर्णित है। कौड़ी मां लक्ष्मी को न सिर्फ प्रिय है बल्कि उनका प्रतीक भी है।

यही कारण है कि कौड़ी को न सिर्फ घर के मंदिर या तिजोरी में रखने की सलाह दी जाती है बल्कि शरीर पर धारण करने के लिए भी कहा जाता है। कौड़ी को गले और हाथ में धारण करना शुभ होता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौड़ी को हाथ में पहनते समय कौन से नियमों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से की इसे कब धारण करें और कैसे।

  1. हाथ में कौड़ी पहनने से पहले यह देख लें कि वह कहीं से भी खंडित तो नहीं है। हाथ में कभी टूटी-फूटी या चटकी हुई कौड़ी धारण नहीं करनी चाहिए।
  2. कौड़ी का रंग सफेद या हल्का पीला हो तो पहन सकते हैं लेकिन अगर उस कौड़ी पर काला धब्बा है तो ऐसी कौड़ी पहनने से बचना ही अच्छा रहेगा.
  3. कौड़ी को लाल रंग के धागे में ही बांधकर पहनें। काले रंग के धागे में कौड़ी पहनने से राहु हावी होने लगता है। कौड़ी का शुभ प्रभाव उल्टा हो जाता है.
  4. हाथ में हमेशा 3 या 5 कौड़ी धारण करनी चाहिए धागे में पिरोकर। 3 से कम या 5 से ज्यादा कौड़ी हाथ में धारण करना शास्त्रों में वर्जित माना गया है।
  5. हाथ में कौड़ी उसके मूल रूप वाली ही पहनी जाती है। चांदी की या आर्टिफीशियल कौड़ी पहनने से कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है। वह फलरहित है।