सत्या राजपूत, रायपुर। राजधानी में 1600 एकड़ में फैले कमल विहार के रहवासियों को बारिश की शुरुआत होने के साथ ही एक बार फिर परेशानियों का सामना करना है. सभी सेक्टरो में अंडरग्राउड बिजली और ड्रेनेज सिस्टम बेकार साबित हो रहे है. इसके अलावा पहले की तरह बीते कुछ दिनों से यहां रोज रात घरो की और सड़क की लाइट बंद हो रही है और जिसे दूसरे दिन दोपहर तक भी ठीक नहीं किया जाता.

सेक्टर 14 में रहने वाले राघवेंद्र चंद्राकर ने लल्लूराम डॉट कॉम को बताया कि पिछले तीन दिनों से पूरे सेक्टर में बिजली की समस्या बनी हुई है, जिससे लोग बहुत परेशान हैं. हर दूसरा-तीसरा दिन अंधेरे में डूबा रहता है. सुबह उठते ही ब्रश करने के लिए पानी तक नहीं होता, क्योंकि बिजली नहीं होने से पानी की आपूर्ति भी बाधित हो जाती है. बिना बिजली के जीवन आसान नहीं है. मोबाइल, इंटरनेट, कंप्यूटर सब बंद हैं, और सबसे बड़ी समस्या है कि हमारी पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है.

राघवेंद्र की तरह योगेश चंद्राकर ने अपनी परेशानी व्यक्त करते हुए कहा कि एक-दो घंटे लाइट गुल हो जाने पर जो असुविधा होती है, वह सभी को पता है, लेकिन हम तीन दिनों से अंधेरे में हैं और कोई हमारी समस्या को देखने नहीं आया है. दिनचर्या के लिए खेत से पानी लाना पड़ रहा है, क्योंकि बारिश के कारण खेत भरे हुए हैं.

बाहर से लाना पड़ रहा पानी

एक अन्य महिला गिरजा बाई ने बताया कि उनके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं और शाम होते ही स्थिति और भी खराब हो जाती है. घर के अंदर अंधेरे में रहने से बाहर सांप-बिच्छू का खतरा बना रहता है. पानी की कमी के कारण घर में खाना भी नहीं बन पा रहा है, और हमें बाहर से खाना लाना पड़ रहा है. गिरजा के घर पर आए अतिथि रूमप ने कहा कि वे गांव से आए हैं. उन्होंने बताया कि उनके गांव में कभी-कभी बिजली बंद हो जाती है, लेकिन यहाँ तो तीन दिनों से बिजली नहीं है.

जानिए क्या कहते है जिम्मेदार ?

इस समस्या के बारे में जब हमने रायपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि समस्या की जानकारी है और निर्देश दिए गए हैं. तकनीकी समस्या है जो कल सुबह तक ठीक हो जाएगी, काम जारी है.

रायपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी प्रतीक जैन ने कहा कि दो दिन पहले लाइट बंद होने की सूचना मिली थी और उसे ठीक किया गया था. लेकिन फिर तकनीकी खराबी आ गई है. काम जारी है और दो-तीन दिनों में स्थायी समाधान निकाल लिया जाएगा.

बिजली विभाग ने सुझाव दिए हैं और उसके अनुसार काम जारी है. यह बहुत पुरानी समस्या है और इसके समाधान के लिए काम हो रहा है. निगम कमिश्नर अविनाश मिश्रा ने कहा कि आरडीए ने अभी निगम को हैंडओवर नहीं दिया है. जानकारी मिली है कि लाइट बंद है और इसे जल्द ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H