इंद्रपाल सिंह, नर्मदापुरम। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में सबसे महत्वपूर्ण योजना प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया पीएम श्री स्कूल है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 सितंबर 2022 में शुरू की थी। योजना में शासकीय स्कूलों को चुना गया था। इसी योजना के तहत नर्मदापुरम जिले के इटारसी स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शामिल है, लेकिन जिम्मेदार विभाग के अधिकारी पीएम श्री योजना से संचालित हो रहे स्कूलों की व्यवस्थाओं पर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहे है। जिससे पीएम श्री योजना को पलीता लगता दिखाई दे रहा है।

पीएम श्री विद्यालय में बारिश के दिनों में छात्राओं को सांप, बिच्छू और घुटने-घुटने पानी का सामना कर पहुंचना पढ़ता है। स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 12वीं की छात्राओं को पूरे बारिश के मौसम में पानी की समस्या से जूझना पढ़ता है। इन दिनों पीएम श्री शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय प्राथमिक शाला परिसर तालाब में तब्दील हो गया है। छात्रों को घुटने-घुटने भर पानी से निकलते हुए क्लॉस रूम तक पहुंचना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: नदी के टापू पर फंसे पांच युवक: मछली पकड़ने गए थे, SDRF का बचाव अभियान जारी

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: यात्रियों से भरी बस पलटी, एक संत की मौत, 8 से अधिक लोग घायल

परिसर में भरे पानी में छात्राओं के ऊपर सांप बिच्छू के काटने का खतरा मंडराता रहता है। लेकिन जिम्मेदार विभाग पीएम श्री स्कूल की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए ठोस प्रयास नहीं कर रहे है। परिसर में भरे पानी की निकासी के लिये स्कूल प्रबंधक उचित प्रयास नहीं कर रहा है। पानी से छात्राओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कपड़े गीले होने से छात्राओं को क्लास रूम में बैठने में दिक्कतें हो रही है। पढ़ाई में छात्राओं का मन भी नहीं लग रहा है। छात्राओं ने स्कूल प्रबंधक से कई बार इस समस्या को दूर करने की बात भी कही, लेकिन प्रबंधक ने कोई भी ठोस प्रयास नहीं किया।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m