Rajasthan News: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा ने विधानसभा में कहा कि श्रीगंगानगर जिले के श्री गुरू गोविंद सिंह खालसा कन्या महाविद्यालय करणपुर द्वारा फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मान्यता लेने के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए महाविद्यालय की मान्यता निरस्त की गई है। साथ ही श्री गुरू गोविंद सिंह खालसा शिक्षण संस्था (बी.एड) करणपुर को भी फर्जी दस्तावेज के मामले में नोटिस जारी किया गया है।

डॉ. बैरवा ने आश्वस्त किया कि अधिकारियों की मिली-भगत से पुलिस द्वारा इस प्रकरण में एफआर लगाए जाने की जांच करवाई जाएगी तथा दोषी पाये गये कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जांच में संस्था को दानपत्र से प्राप्त भूमि फर्जी पाये जाने पर 22 जुलाई, 2024 को महाविद्यालय की मान्यता निरस्त कर दी गई है तथा इसी संस्था के बी एड कॉलेज को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि गत सरकार द्वारा भी महाविद्यालय की 2 बार जांच की गई, लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया।

इससे पहले विधायक रूपिन्द्र सिंह कुन्नर के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि श्री गुरू गोविंद सिंह खालसा कन्या महाविद्यालय करणपुर (श्रीगंगानगर) को विभाग के आदेश दिनांक 21 मार्च, 2016 द्वारा सत्र 2015-16 से स्थाई मान्यता दी गई। उन्होंने आदेश की प्रति सदन के पटल पर रखी।

उन्होंने बताया कि श्री गुरू गोविंद सिंह खालसा शिक्षण संस्था (बी.एड) करणपुर (श्रीगंगानगर) के भूमि-भवन तथा महाविद्यालय से संबंधित अन्य सभी दस्तावेजों का भौतिक निरीक्षण एवं जांच कर एनसीटीई, नई दिल्ली द्वारा सत्र 2018-19 से संस्था को मान्यता दी गई, तत्पश्चात एनसीटीई के मान्यता आदेश के आधार पर विभाग द्वारा महाविद्यालय को सत्र 2018-19 से एनओसी जारी की गई है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि तहसीलदार (राजस्व) एवं उप पंजीयक श्री करणपुर ने संस्था को दानपत्र से प्राप्त भूमि फर्जी प्रतीत होना बताया है। उन्होंने बताया कि तहसीलदार (राजस्व) एवं उप पंजीयक श्री करणपुर की निष्कर्ष रिपोर्ट के अनुसार संस्था को दानपत्र से प्राप्त इस भूमि के दस्तावेज संस्था के हक में पंजीबद्ध नहीं पाया गया है एवं भूमि दानपत्र फर्जी प्रतीत होना बताया है।

उन्होंने जानकारी दी कि विभाग द्वारा संस्था की चार बार 20 सितम्बर, 2022, 28 अगस्त, 2023, 5 जुलाई, 2024 एवं 11 जुलाई, 2024 को जांच करवायी गई। जांच के पश्चात संस्था को दो बार निजी महाविद्यालय नीति नियमानुसार नियम-7 का नोटिस दिया गया। विभाग द्वारा विभिन्न स्तरों पर करवायी गयी जांचों एवं रिपोर्ट के आधार पर आदेश दिनांक 22 जुलाई 2024 द्वारा श्री गुरू गोविंद सिंह खालसा कन्या महाविद्यालय करणपुर (श्रीगंगानगर) की मान्यता क्रमिक रूप से निरस्त की जा चुकी है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें