सुनील जोशी, अलीराजपुर। मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में केंद्रीय खान मंत्रालय ने कोल इंडिया कंपनी को आदिवासियों की जमीन ग्रेफाइट खनन के लिए नीलाम दिया है। जिसके बाद कई ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस विधायक सेना पटेल ने ग्रामीणों के समर्थन में आंदोनल किया।

जानकारी के मुताबिक, छोटी खट्टाली ग्राम की करीब 600 हेक्टेयर जमीन केंद्रीय खान मंत्रालय ने कोल इंडिया (सीआईएल) कंपनी को नीलामी में दे दिया है। नीलामी के बाद छोटी खट्टाली ग्राम के 300 से अधिक परिवार बेघर और बेरोजगार हो जाएंगे। ऐसे में कांग्रेस विधायक सेना पटेल ने जोबट विधानसभा में आज बड़ा विरोध प्रदर्शन किया। विधायक का कहना है कि ग्रेफाइट खनन को लेकर पहले भी वह मुख्यमंत्री मोहन यादव को अवगत करा चुकी हैं।

विधानसभा सत्र में भी ध्यान आकर्षण में इस मामले को उठाया था। यदि सरकार भी उनकी बात नहीं मानती तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। बता दें कि 2023 में जोबट विधानसभा के तीन ग्राम चगदी बड़ागुड़ा और चोली ग्रेफाइट के लिए चयन होकर टेंडर हुए थे, जिसके चलते जोबट विधानसभा में बड़ा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था। विरोध के बाद मध्य प्रदेश शासन ने नीलामी को निरस्त किया था, लेकिन ग्रामीणों का आक्रोश के चलते 2023 विधानसभा चुनाव में जोबट सीट पर भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

इधर, जनजातीय विकास मंच ने ग्रेफाइट खनन नीलामी मामले को लेकर जोबट एसडीएम को ज्ञापन सौंपा हैं। साथ ही सात दिनों में नीलामी निरस्त नहीं होने पर उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है. इस दौरान बड़ी तादाद में विकास मंच के लोग एसडीएम कार्यालय पहुंचे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m