दीपक ताम्रकार, डिंडोरी। मध्य प्रदेश के आदिवासी जिला डिंडोरी में संग्रक्षित जनजाति बैगा सहित आदिवासियों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक मनोरी में 8 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है। जिसमें बैगा जनजाति के भी लोग शामिल हैं। आज गुरुवार को जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष अतर सिंह आर्य जिले के ग्राम मनोरी दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें सूचना मिली कि उल्टी-दस्त से एक बैगा मलखू सिंह की मौत हो गई।

इस पर अतर सिंह आर्य भड़क गए और जिला प्रशासन की लापरवाही तय मानते हुए जानकारी मुख्यमंत्री तक देने की बात कही। वहीं शहपुरा के भाजपा विधायक ओमप्रकाश धुर्वे ने नाराजगी जाहिर करते हुए इसमें जिला प्रशासन की लापरवाही बताया और मुख्यमंत्री से मांग की है कि दोषियों पर कार्रवाई की जाए। अतरसिंह ने दौरे के दौरान डिंडोरी एसडीएम,अमरपुर बीएमओ और सहायक आयुक्त ,भाजपा जिला अध्यक्ष अवधराज बिलैया से विस्तृत जानकारी ली।

जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मनोरी में डोर टू डोर सर्वे सहित सभी ग्रामीणों का ब्लड सैंपल लेने के निर्देश दिए, ताकि मोतों की पुनरावृति न हो। मनोरी में प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत लाभ दिए जाने के भी निर्देश दिए। अतर सिंह आर्य ने सख्त लहजे में कहा है कि इस प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी और कलेक्टर के साथ कलेक्ट्रेट में मीटिंग कर सारी जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m