Rajasthan News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा विभाग में 50 हजार पदों पर भर्ती की जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि भर्तियों के बाद प्रदेश के समस्त चिकित्सा संस्थानों में रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा। उन्होंने बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र के चिकित्सालयों में रिक्त पदों को भी शीघ्र भरने का आश्वासन दिया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि बिलाड़ा में विशेषज्ञों एवं चिकित्‍सक के कुल 84 पद हैं, जिनमें से 53 भरे हुए हैं। इसी प्रकार अराजपत्रित संवर्ग के 465 पद हैं, जिनमें से 328 भरे हुए हैं। उन्होंने जानकारी दी कि बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में एक जिला अस्पताल पिपाड़ सिटी में स्थापित है तथा इस वर्ष के बजट में बिलाड़ा में उप जिला अस्पताल की घोषणा की गयी है। उन्होंने बताया कि बोरूंदा में एक सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र संचालित है। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र में 16 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 91 उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं।

मंत्री ने जानकारी दी कि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में सिविल कार्यों के लिए 3 हजार 247 लाख रुपये बजट आवंटित किया गया था, जिसमें से मात्र 314 लाख रुपये व्यय किये गए।

इससे पहले विधायक अर्जुल लाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने विधान सभा क्षेत्र बिलाड़ा में संचालित चिकित्‍सा संस्‍थानों में विशेषज्ञ/चिकित्‍सक एवं अराजपत्रित संवर्ग के स्‍वीकृत, कार्यरत एवं रिक्‍त पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने जानकारी दी कि रिक्‍त पदों को डीपीसी के द्वारा पदोन्‍नत चिकित्‍सकों से/ पीजी पूर्ण चिकित्‍सक उपलब्‍ध होने पर यथासंभव भरने के प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्‍सा अधिकारी के 1220 रिक्‍त पदों को भरने हेतु अर्थना राजस्‍थान स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान विश्‍वविद्यालय, जयपुर को प्रेषित की गई। इसके अलावा चिकित्‍सा अधिकारी (दन्‍त) के 209 पदों हेतु प्रवेश भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा दिनांक 09 जुलाई 2024 को लैब टैक्‍नीशियन के 08 एंव सहायक रेडियोग्राफर के 01 कार्मिक को विधानसभा क्षेत्र बिलाडा में पदस्‍थापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में नर्सिंग ऑफिसर के 8750, फार्मासिस्‍ट के 3067, महिला स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता के 4847 पदों पर भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। भर्ती पूर्ण होने पर उपलब्‍ध होने वाले कार्मिकों से रिक्‍त पदों को भरे जाने पर विचार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सीधी भर्ती के शेष रिक्‍त पदों को आगामी वित्‍तीय वर्षों में की जाने वाली भर्तियों से भरे जाने पर विचार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पदोन्‍नति से भरे जाने वाले रिक्‍त पदों को आगामी पदोन्‍नति समिति की बैठक आयोजित कर भरे जाने पर विचार किया जायेगा।

उन्होंने विधान सभा क्षेत्र बिलाडा में वर्ष 2019 से वर्ष 2023 तक सरकार द्वारा विभिन्‍न चिकित्सा संस्थानों को आंवटित बजट व व्‍यय का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि परिवर्तित बजट वर्ष 2024-25 में 100 शैय्याओं युक्‍त सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बिलाडा जिला जोधपुर को उप जिला चिकित्‍सालय में क्रमोन्‍नत किये जाने की घोषणा की गई है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें