रायपुर। छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ सुप्रस‍िद्ध फिल्‍म कलाकार शिवकुमार दीपक का निधन हो गया. उनके निधन की खबर से कला जगत और प्रदेश में शोक की लहर फैल गई है. उनकी अंतिम यात्रा आज गृह ग्राम पोटिया कला, जिला दुर्ग से निकाली जाएगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने वरिष्ठ कलाकार शिवकुमार दीपक के निधन पर शोक जताया है. बता दें कि शिवकुमार दीपक ने छत्तीसगढ़ी फिल्मों में अपनी कलात्मक प्रतिभा की शानदार छाप छोड़ी थी और कॉमेडियन कलाकारों की सूची में शामिल थे.

सीएम विष्णुदेव साय ने एक्स पोस्ट में लिखा है, छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म “कहि देबे संदेस” से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले, वरिष्ठ कलाकार शिवकुमार दीपक जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. उनका निधन छत्तीसगढ़ी फिल्म और कला जगत की अपूर्णीय क्षति है. ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति और परिजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं.

शिवकुमार दीपक ने अपने अभिनय से छोड़ी थी उम्दा छाप

कलाकार शिवकुमार दीपक की उम्र करीब 90 वर्ष थी लेकिन उनका अभिनय उनकी सांसों में था. उनका हर कदम अभिनय को समर्पित रहा. शिवकुमार ने छत्तीसगढ़ी सिनेमा में अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘कही देबे संदेश’ से की और उन्होंने घर द्वार में भी अभिनय किया. छत्तीसगढ़ के इतिहास में ये दोनों फिल्में मील का पत्थर मानी जाती हैं. शिवकुमार दीपक चंदैनी गोंदा से लेकर छत्तीसगढ़ी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जाने जाते थे. नाटकों और फिल्मों में वे ज्यादातर महिला का किरदार अदा किया करते थे. वे ऐसा अभिनय करते थे जैसा एक महिला कलाकार भी नहीं कर पाती थी.

उन्होंने छत्तीसगढ़ी सिनेमा के जाने-माने निर्माता निर्देशक प्रेम चंद्राकर, सतीश जैन, संतोष जैन के साथ दूरदर्शन से लेकर बीबीसी के कार्यक्रमों में अपने अभिनय की उम्दा छाप छोड़ी थी.