Female frog eat male frog: प्रेम की पुकार अगर चीत्कार में बदल जाए को हर किसी को हैरान होना जरूरी है। संबंध बनाने के दौरान नर की हर इच्छा मादा मान जाए यह संभव नहीं है। कुछ ऐसा ही नजारा ऑस्ट्रेलिया के जंगल में देखने को मिला। यहां नर और मादा मेढ़क ने पहले तो एक दूसरे के साथ खुशी-खुशी संबंध बनाया। नर मेढ़क (male frog) फिर से संबंध बनाने की गुहार लगा रहा था। इससे मादा मेढ़क (female frog) नाराज हो गई और नर मेढ़क को खा गई। यह देखकर वैज्ञानिक हैरान हो गए। उन्होंने इस पूरे प्रोसेस की स्टडी की और इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में स्टडी छापी है।

दो टुकड़ों में बंटेगा पश्चिम बंगाल? ममता के बंगाल को खंड-खंड करने का बन गया प्लान, आखिर क्या है BJP का ‘Mission North Bengal’

दरअसल ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) प्रांत में एक द्वीप है – कूरागैंग आइलैंड। इस आइलैंड पर हरे और सोने के रंग वाले एक खास किस्म के मेढ़क पाए जाते हैं।

साहब! मेरी बीवी दिलवा दो, सुहागरात के दूसरे दिन भाग गई थी… पूरा मामला जानकर आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाएगी

नर मेंढक को खाने से कुछ देर पहले ही मादा मेढ़क ने खुशी से उसके साथ संबंध बनाया था। नर मेंढक फिर से संबंध बनाने की गुहार लगा रहा था। इसके लिए वो लगातार काफी तेज आवाज में टर्रा रहा था। उसके इस आवाज से मादा बहुत ज्यादा चिढ़ गई और उसने नर को पीछे से पकड़ा और पूरा खा गई।

Chandipura Virus: 44 बच्चों की मौत, चांदीपुरा वायरस के कहर से कांपा देश का ये राज्य, 3 राज्यों में फैला इसका कहर

नर मेंढक की दर्द भरी चीत्कार सुनकर जॉन और उनकी टीम के लोग नजदीक पहुंचे तो देखा कि आकार में बड़ी मादा मेंढक लगभग उस नर के शरीर का आधा हिस्सा निगल चुकी है। मादा मेंढक ने तालाब में बने एक बिल से नर को खींचकरक निकाला और मुंह में दबा लिया था, क्योंकि नर उसी बिल से दोबारा संबंध बनाने के लिए आवाज लगा रहा था। किसी तरह ये नर अपनी मादा के मुंह से निकला और तेजी से भागा।

Kangana Ranaut: कंगना रनौत की संसद सदस्यता होगी रद्द! हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

प्रजनन का समय बढ़ रहा था, इसलिए संबंध की मांग भी

इसके बाद जॉन और उनकी टीम ने और मेंढकों को खोजा। इस माहौल की डिटेल स्टडी की, तब पता चला कि यहां पर प्रजनन के लगातार तीन सीजन बन गए थे। लिहाजा नर ज्यादा संबंध बनाने की डिमांड कर रहा था। हालांकि यहां की मादा मेंढकों ने चिढ़ कर अपने साथ संबंध बनाने वाले नर मेंढकों को ही खाना शुरू कर दिया।

Jawaharlal Nehru के नाम पर लोकसभा में जमकर बवालः बच्चों की तरह उलझे पक्ष और विपक्ष के माननीय, राजनाथ सिंह भी गुस्से से हो गए लाल, देखें VIDEO

मोटी-बड़ी मादा मेंढक खा जाती है छोटे नर को

आमतौर पर इस प्रजाति के मेंढकों में मादा आकार में मोटी और बड़ी होती हैं। नर छोटे और दुबले होते हैं. वैज्ञानिकों की नजर इन मेंढकों पर इसलिए गई क्योंकि इस कूरागैंग आइलैंड बहुत तेज नर मेंढकों की आवाज आ रही थी। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू कैसल में पॉपुलेशन इकोलॉजी के शोधकर्ता जॉन गुड ने कहा कि ऐसा नजारा पहले कभी नहीं देखा था। पहली बार ऐसी मादा मेंढक को देखा जिसने अपने साथ संबंध बनाने वाले नर को ही खा लिया हो।

झारखंड में 25 विधानसभाओं में बढ़ गए 110 फीसदी मुस्लिम आबादी, संथाल परगना से गायब हुई 10 फीसदी आदिवासी आबादी, BJP के इस नेता के दावे से मचा हड़कंप- Parliament Monsoon Session

वैज्ञानिकों ने इस घटना को सेक्सुअल कैनिबलिज्म नाम दिया

जॉन ने इस प्रक्रिया को सेक्सुअल कैनिबलिज्म (Sexual Cannibalism) कहा। मेंढक जैसे उभयचर जीवों में कैनिबलिज्म आम है।हालांकि इसमें वयस्क नर छोटे बच्चों को खा जाते हैं. जैसे टैडपोल्स, लेकिन मादा किसी नर को खा जाए। ऐसा नजारा पहली बार सामने आया है।

Union Budget 2024: मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान, 7.75 लाख तक की इनकम हुई टैक्स फ्री, 15 लाख की आय पर अब 20% से ज्यादा नहीं लगेगा टैक्स

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H