उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए 1161 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। इस बार परीक्षा केवल सरकारी और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में ही होगी। सभी परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय की 10 किमी की परिधि के भीतर होंगे। परीक्षा की तैयारियों को लेकर सभी जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तान को जरूरी दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।

सरकारी एजेंसियों की ली जाएगी मदद

परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, जिसमें उम्मीदवारों को OMR शीट पर जवाब देने होंगे। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकारी एजेंसियों की मदद ली जाएगी, और पेपर लीक तथा सॉल्वर गैंग पर एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) कड़ी नजर रखेगी। इस बार परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं, जिससे उम्मीदवारों को निष्पक्ष और सुरक्षित परीक्षा देने का अवसर मिल सके। शासनादेश के मुताबिक भर्ती बोर्ड ने परीक्षा संबंधी हर कार्य के लिए अलग वेंडर का चयन किया है।

इसे भी पढ़ें- मानहानि मामले में सुल्तानपुर कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी, कहा- मैं निर्दोष हूं

ऑफलाइन होगी परीक्षा

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि इस बार भी परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षा पांच दिनों में दस पालियों में आयोजित की जाएगी और हर पाली के लिए प्रश्न पत्र अलग-अलग होंगे। अभ्यर्थियों को पहले जिला आवंटित किया जाएगा और इसके बाद परीक्षा केंद्र का नाम एडमिट कार्ड पर जारी किया जाएगा। इस प्रक्रिया से परीक्षा की पारदर्शिता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने कड़े कदम उठाए हैं।

उन्होंने साफ किया कि परीक्षा में सिर्फ वही अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे, जिन्होंने पिछली बार आवेदन किया था। नया आवेदन स्वीकार नहीं होगा। हालांकि फरवरी में आयोजित परीक्षा के दौरान आयुसीमा में दी गई छूट का लाभ इस बार भी मिलेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m