भुवनेश्वर : ओडिशा के खाद्य आपूर्ति मंत्री कृष्ण चंद्र पात्र ने शुक्रवार को खुदरा विक्रेताओं को निर्देश दिया कि वे राज्य में आलू की कीमतों में उछाल के बाद अधिकतम 32 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर आलू बेचें।

पात्र ने कहा, “मैंने आज सुबह बाजार का दौरा किया। कीमत अभी भी उचित है। मैंने 135 रुपये में 5 किलोग्राम आलू खरीदा है।” उन्होंने कहा, “हमने आलू के गोदाम पर छापा मारा और पाया कि उन्होंने 27 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत तय की है। इसका मतलब है कि खुदरा कीमत 32 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। और अगर कोई खुदरा विक्रेता इससे अधिक बेचता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।” उन्होंने धोखेबाज व्यापारियों को चेतावनी देते हुए कहा।

यह निर्देश पश्चिम बंगाल द्वारा ओडिशा पर व्यापार हमले के बाद आलू की कीमतों में उछाल के बाद आया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के व्यापारियों को ओडिशा को आलू का निर्यात बंद करने का आदेश दिया है।

परिणामस्वरूप, पश्चिम बंगाल पुलिस ने ओडिशा में प्रवेश करने से पहले हजारों आलू से लदे ट्रकों को रोक दिया। इस कार्रवाई के कारण राज्य में कीमतों में अचानक वृद्धि हुई।

खाद्य आपूर्ति मंत्री ने शुक्रवार दोपहर 3 बजे एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई है। पात्रा ने कहा, “यह पश्चिम बंगाल सरकार का एक दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय था। हम इस मुद्दे पर उनके साथ चर्चा करेंगे।”

पात्र ने कहा, “अगर हमें इस मुद्दे का कोई समाधान नहीं मिलता है, तो हम उत्तर प्रदेश सरकार से बात करेंगे। अगर पश्चिम बंगाल ओडिशा को आलू निर्यात नहीं करता है, तो हम उत्तर प्रदेश से आयात करेंगे।”