रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के समापन के साथ आज विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुई. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने समापन भाषण में कहा, पांच दिवसीय सत्र में पांच बैठक हुई, जिसमें सारगर्भित चर्चा हुई. नए सदस्यों ने दिखा दिया कि यह विधानसभा भी ऐसे ही जीवंत रहेगा. उन्होंने अजय चंद्राकर को सबसे सजग सदस्य बताते हुए कहा, चंद्राकर एक घंटे पहले आते हैं और एक घंटे बाद जाते हैं. उनसे नए सदस्यों को सीखना चाहिए.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, पहली बार जो मंत्री बने हैं, उनको बधाई देता हूं. उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा रहा. उन्होंने काफी प्रभावित किया. सभी का नाम नहीं ले सकता लेकिन कुछ नए सदस्यों सुशांत शुक्ला, भावना बोहरा, अनुज शर्मा, हर्षिता, राघवेन्द्र सिंह ने भी अच्छा परफॉर्म किया. सभी ने सदन की लोकतंत्र की परंपरा को बनाए रखा. रमन सिंह ने नेता प्रतिपक्ष के कार्यों की भी सराहना की.

रमन सिंह ने कहा, पांच दिन में कितने विषयों में चर्चा हुई, रात के नौ नौ बजे तक सभी चर्चा में शामिल हुए. छत्तीसगढ़ विधानसभा की अन्य जगहों पर चर्चा होती है. सत्ता पक्ष के साथियों ने दलीय प्रतिबद्धता को ऊपर रखते हुए क्षेत्र और जनता के मुद्दों को न सिर्फ उठाया बल्कि सरकार पर दबाव भी बनाया. उन्होंने सभी से अपने-अपने विधानसभा में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाने की बात कही.

आगामी सत्र दिसंबर के दूसरे-तीसरे हफ्ते होने की संभावना

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, मानसून सत्र में 31 घंटे 19 मिनट चर्चा हुई, जिसमें 27 प्रश्नों पर चर्चा हुई. प्रति बैठक में 193 प्रश्न रहा. यह ऐतिहासिक है. मानसून सत्र में इतने प्रश्न कभी नहीं पूछे गए. 96 % प्रश्न ऑनलाइन पूछे गए. 367 ध्यानाकर्षण लगे, जिसमें 22 ग्राह्य की गई. शून्य काल की 70 में से 29 ग्राह्य हुई. अनुपूरक पर 22 घंटे की चर्चा हुई. 9 अशासकीय संकल्प अग्राह्य और 5 पर चर्चा हुई. आगामी सत्र दिसंबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते में कराए जाने की संभावना है. सीएम से इसकी प्रारंभिक चर्चा हुई है.

सत्र में सभी सदस्यों की रही सक्रियता : विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा, 5 दिन पूरे समय चर्चा हुई. छोटा सत्र था, लेकिन काम महत्वपूर्ण हुए. विधानसभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. 60 साल बाद प्रधानमंत्री ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है. दूसरा महत्वपूर्ण फैसला था कि एक पेड़ मां के नाम अभियान विस परिसर में चलाया. यह ग्रीन एरिया के रूप में विकसित होगा. विस सत्र में सभी सदस्यों की सक्रियता रही. पक्ष विपक्ष के लोगों की भागीदारी महत्वपूर्ण विषय रहा. पहली बार ऑनलाइन प्रश्न और ध्यानाकर्षण मंगाए. 96% प्रश्न और ध्यान आकर्षण आए. विधानसभा के सदस्यों की यह जागरूकता के कारण हुआ है.

छत्तीसगढ़ के विकास के लिए मिलकर करना होगा काम : नेता प्रतिपक्ष

नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने विधानसभा अध्यक्ष को बधाई दी. उन्होंने नए सदस्यों से कहा कि अभी आप नए हैं, अगली बार आपको परेशान करेंगे. 5 दिनों के सत्र में 4 स्थगन को सुना है. नेता प्रतिपक्ष ने सभी मंत्रियों और सदन के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा, छत्तीसगढ़ की सेवा हम सबको मिलकर करनी है. उन्होंने कहा, पांच दिन के सत्र में हमारे चार स्थगन को पूरी तरह सुना. आपने चर्चा का पूरा अवसर दिया. हम भले ही पक्ष विपक्ष के हों, लेकिन हम सभी को मिल जुलकर छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काम करना है.

मेरे बाद कोई अच्छा अध्यक्ष बना तो वह हैं रमन सिंह : महंत

सत्र के समापन पर नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने कहा, सत्र का समापन हो रहा है तो अच्छा नहीं लग रहा है. पूरे सत्र में सौहाद्रपूर्ण वातावरण रहा. विस अध्यक्ष को खास रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा, विपक्ष के 4 स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा हुई है. खुशी की बात है कि 5 दिन में 4 स्थगन प्रस्ताव विपक्ष ने लाया था. विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष को बराबर समय दिया है. मेरे बाद कोई अच्छा अध्यक्ष बना है तो वह रमन सिंह हैं.

शत प्रतिशत सफल रहा विधानसभा सत्र : संसदीय कार्य मंत्री

संसदीय कार्य मंत्री केदार कश्यप ने विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया. नेता प्रतिपक्ष का भी आभार जताया. उन्होंने कहा, विधानसभा सत्र शत प्रतिशत सफल हुआ. मैं संसदीय कार्यमंत्री होने के नाते मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. नए सदस्यों को हार्दिक बधाई दी. उन्होंने मंत्रियों का भी आभार व्यक्त किया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक