रीवा। पुलिस को जवा थाना क्षेत्र में हुए बहुचर्चित 9 वर्षीय नाबालिग बच्ची के हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में सफलता हाथ लगी है. एसपी विवेक सिंह ने अंधे कत्ल के राज का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने बताया कि 9 साल की नाबालिग बच्ची से उसके 13 साल के भाई ने दुष्कर्म किया. फिर उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी थी.

3 माह पहले 9 वर्षीय बच्ची की घर के आंगन में मिली थी लाश

9 वर्षीय बच्ची की गला घोंटकर हत्या करने का मामला जिले के जवा थाना क्षेत्र का है। बीते 3 माह पूर्व 24 अप्रैल 2024 की मृतिका के परिजनों ने पुलिस को सूचना दी थी की 9 साल की बच्ची की लाश उसके घर के ही आंगन में पड़ी हुई है. तत्काल पुलिस की टीम मौके के लिए रवाना हुई और घटना स्थल पहुंचकर FSL टीम को बुलाया. टीम ने मौके से साक्ष्य एकत्रित किए और शव को पीएम के लिए अस्पताल भेजकर कातिल की तलाश शुरू की. इधर डॉक्टरों की टीम ने पुलिस को बताया कि नाबालिग के साथ पहले दुष्कर्म किया गया, इसके बाद गला घोंटकर उसे मौत के घाट उतारा गया.

घटना के बारे में परिजनों ने दिए थे एक जैसे बयान

हत्या के बाद पुलिस ने घर वालो के बयान लिए थे तब घर में उपस्थित सभी के बयान एक जैसे थे पूछताछ में बताया गया था की वह घटना दिनांक की दरमियानी रात नाबालिग बेटी मां और उसका भाई घर के आंगन में सो रहे थे. इसी दौरान देर रात उसकी मां की तबियत खराब हो गई थी जिसके बाद वह सोने के लिए अंदर कमरे में चली गई सुबह उठकर देखा तो बच्ची की लाश घर के आंगन में पड़ी थी.

IG महेंद्र सिंह सिकरवार ने किया था घटनास्थल का निरीक्षण

घटना के कुछ दिन बीत गए लेकिन कातिल तक पहुंच पाने में पुलिस असफल थी. मामला दिन प्रतिदिन गरमाता गया. रीवा रेंज के IG महेंद्र सिंह सिकरवार, DIG साकेत पाण्डेय और एसपी विवेक सिंह ने घटना स्थल का निरीक्षण किया था. इसके बाद एडीशनल एसपी विवेक लाल के नेतृत्व में SIT की एक टीम गठित की गई. टीम ने हर एक पहलू की बारीकी से जांच की टीम ने घर में मौजूद मृतिका की मां और उसके नाबालिग 13 वर्षीय बेटे और एक 17 वर्षीय नाबालिग बहन और 18 वर्षीय बेटी के अलावा आस पास रहने वाले तकरीबन 50 लोगों से पूछताछ की.

SIT की टीम को थी आशंका की घर पर ही छिपा बैठा है कातिल

जांच के दौरान ही SIT की टीम को आशंका थी की कातिल कहीं और का नही घर के अंदर का ही है. पुलिस ने जांच तेज की और वारदात के तीन माह बाद पुलिस ने अंधे कत्ल के राज का पर्दाफाश कर दिया. एसपी विवेक सिंह ने अंधी हत्या का खुलासा करते हुए बताया की पूछताछ के दौरान परिजनों के बयान में कई सारे संदेह उत्पन्न हुए थे इसके बाद पुलिस का शक यकीन में बदल गया क्योंकि SIT की तफ्तीश के दौरान घर पर किसी के आने जाने के निशान नहीं मिले थे. पुलिस की जांच में शक की सुई बार बार परिजनों के तरफ जाकर घूम रही थी.

13 वर्षीय नाबालिग भाई ने पहले मोबाइल में देखी अश्लील वीडियो

पुलिस ने मृतिका के 13 वर्षीय नाबालिग के बड़े भाई के तकनीकी साक्ष्य जुटाए उसके मोबाइल की छानबीन की गई इसके बाद SIT की टीम ने सख्ती बरतनी शुरू की. जिसके बाद घर के सदस्यों ने सच बोलना शुरू कर दिया. बताया गया कि घटना वाली रात 9 वर्षीय बहन के साथ 13 वर्षीय नाबालिग भाई घर के आंगन में सो रहा था. वारदात से पहले नाबालिग भाई ने मोबाइल में अश्लील वीडियो देखा। इसके बाद उसका मुंह दबा कर उसकी अस्मत लूटी बहन. जब वह रोने लगीं और पिता से सारी बात बताने के लिए कहा तो भाई डर गया.

फिर 9 साल की बहन की लूटी अस्मत और मां के सामने गला घोंटकर मारा

बहन के साथ दुष्कर्म किए जाने के बाद पकड़े जाने के डर से उसने बहन का गला दबा कर उसे मारने की कोशिश की, लेकिन बच्ची की सांसे चल रहीं थी. उसी बीच नाबालिग भाई ने अपनी  मां को जगाया। इसके बाद मां के सामने दोबारा गला घोंटकर उसकी बेरहमी से हत्या करके उसे मौत के घाट उतार दिया. कुछ देर बाद दूसरी नाबालिग बहन और एक बालिग बहन भी शोर सुनकर घटनास्थल पर पहुंच गई. इसके बाद मृतिका की आबरू लूटकर उसकी हत्या करने वाला भाई उसकी मां और दोनो बहनों ने वारदात को छुपाने के लिए पूरा प्लान तैयार किया.

रेप के बाद हत्या, फिर बाद मां, बेटे और दो बेटियों ने खेला लाश के साथ खेल

सभी को गुमराह करने के लिए आरोपी मृतिका के परिजनों ने लाश के साथ खेल खेलना शुरू किया और मृतिका के शव को दो स्थानीय डॉक्टरों के पास ले गए और बेटी को कीड़ा काटने की जानकारी दी. वहां इलाज नहीं हो सका. तभी किसी परिचित ने बच्ची के शरीर से निकल रहे ब्लड को देख लिया. परिजन बाद में शव को लेकर शासकीय डॉक्टर के पास गए. वहां डॉक्टर ने देखते ही बताया कि बच्ची के साथ रेप हुआ है. इसके बाद उसकी हत्या की गई है. इसके बाद शव को वापस घर लाकर पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने पॉक्सो एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज करके मृतिका के भाई मां और दोनो बहनों को आरोपी बनाया है.