नई दिल्ली। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने 125cc स्कूटर मॉडल में से लगभग 4 लाख को वापस मंगवाया है. यह रिकॉल एक्सेस 125, बर्गमैन स्ट्रीट 125 और एवेनिस 125 पर लागू है, जिनका उत्पादन 30 अप्रैल, 2022 से 3 दिसंबर, 2022 के बीच हुआ था. कंपनी इन मॉडलों में पहचानी गई संभावित समस्याओं को दूर करने के लिए यह कदम उठा रही है. इन स्कूटरों के मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे निकटतम सुजुकी सर्विस सेंटर से संपर्क करें.

इस रिकॉल का उद्देश्य सवारों द्वारा बताई गई कई समस्याओं को दूर करना है, जैसे इंजन का रुकना, स्टार्ट करने में परेशानी, खराब स्पीडोमीटर और इंजन के स्टार्ट न होने की स्थिति. कंपनी के रिकॉल नोटिस में इन समस्याओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है और स्कूटर मालिकों से आग्रह किया गया है कि वे सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए अपने वाहनों का निरीक्षण और मरम्मत अधिकृत सुजुकी सेवा केंद्रों पर करवाएं.

सुजुकी ने रिकॉल में कहा, “इग्निशन कॉइल को एक हाई-टेंशन कॉर्ड के साथ फिट किया गया था जो आवश्यक विनिर्देशों को पूरा नहीं करता था, जिससे इंजन कंपन के कारण बार-बार झुकने से दरारें और टूट-फूट हो गई. इसके परिणामस्वरूप इंजन बंद हो गया और स्टार्ट करने में कठिनाई हुई.

इसके अलावा, अगर एक फटा हुआ हाई-टेंशन कॉर्ड पानी के संपर्क में आता है, तो यह लीक इग्निशन आउटपुट के कारण वाहन के स्पीड सेंसर और थ्रॉटल पोजिशन सेंसर को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्पीड डिस्प्ले और स्टार्टिंग विफलताओं की समस्या हो सकती है.”

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट और सुजुकी एक्सेस 125 में 124cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन लगा है जो 8.7hp और 10Nm का टॉर्क जनरेट करता है. सुजुकी एवेनिस 125 में 124cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है, जो 8.5bhp की पावर और 10Nm का टॉर्क देता है.

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया अपनी नई पेश की गई V-Strom 800DE एडवेंचर मोटरसाइकिल की 67 यूनिट वापस मंगा रही है. यह रिकॉल 5 मई, 2023 और 23 अप्रैल, 2024 के बीच बनी बाइक्स को प्रभावित करता है, क्योंकि पिछले टायर में संभावित समस्या है. इन मोटरसाइकिलों के मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे समस्या के समाधान के लिए निरीक्षण और आवश्यक मरम्मत के लिए अधिकृत सुजुकी सर्विस सेंटर से संपर्क करें.