सुदीप उपाध्याय, बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में गर्भवती माताओं को डिलीवरी के बाद एक्सपायरी डेट का इंजेक्शन लगाए जाने का मामला सामने आया है. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. मामले में बीएमओ ने जांच और नोटिस जारी करने की बात कही है.

जानकारी के अनुसार, बलरामपुर के उप स्वास्थ्य केंद्र सेवारी में गर्भवती माताओं को डिलीवरी के बाद एक्सपायरी इंजेक्शन लगाए जाने का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि गर्भवती महिलाओं को ऐसा इंजेक्शन लगाया जा रहा है. जिसकी एक्सपायरी तिथि जून 2024 है, जबकि इसे एक्सपायर होने के बाद अभी भी उपयोग में लाया जा रहा था. बताया जा रहा है कि गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के बाद लगने वाला यह इंजेक्शन सीजीएमएससी से सप्लाई किया गया है. इस घटना ने एक बार फिर स्वास्थ्य पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है.

मामले में बीएमओ डॉ. रामप्रसाद तिर्की ने बताया कि वीडियो मीडिया के माध्यम से मिला है. वीडियो में देखा गया कि महिला को जो लिग्नोकेट का इंजेक्शन लगता है. उसमें डेट जून 2024 का लिखा हुआ है. अगर हमारे कार्यकर्ता की तरफ से इस तरह की लापरवाही बरती जा रही है. एक्सपायरी दवाई का उपयोग कर गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी कराई जा रही है. तो मामले में शो कॉज नोटिस जारी किया जाएगा और लापरवाही करने वाले संबंधित कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी.

बीएमओ डॉ. रामप्रसाद तिर्की

देखें वीडियो-