ITC Hotels Demerger Update: आईटीसी ग्रुप के होटल कारोबार का डीमर्जर अगले 6 महीने में पूरा हो जाएगा। यह बात आईटीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) संजीव पुरी ने एक मीडिया इंटरव्यू में कही। उन्होंने कहा कि होटल कारोबार को इस साल के अंत तक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया जा सकता है।

आईटीसी के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा- अभी लिस्टिंग के लिए कोई सटीक तारीख बताना बहुत मुश्किल है। इसके लिए कई नियामक प्रक्रियाएं हैं, जिनसे गुजरना पड़ता है और कई बार कुछ सवाल भी होते हैं, जिनका जवाब भी देना होता है। हालांकि, मुझे नहीं लगता कि बताई गई समय सीमा में कोई बड़ा बदलाव होगा।

2 महीने पहले शेयरधारकों ने डीमर्जर को मंजूरी दी थी

2 महीने पहले आईटीसी लिमिटेड के शेयरधारकों ने ग्रुप के होटल कारोबार के डीमर्जर को मंजूरी दी थी। सिगरेट से लेकर साबुन बनाने वाली एफएमसीजी कंपनी आईटीसी ने 6 जून को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी।

आईटीसी ने कहा था कि करीब 99.6% शेयरधारकों ने डीमर्जर के पक्ष में वोट दिया, जबकि सिर्फ 0.4% ने इसके खिलाफ वोट दिया। 99.6% सार्वजनिक संस्थानों और 98.4% सार्वजनिक गैर-संस्थानों ने डीमर्जर प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया।

डीमर्जर के बाद आईटीसी के पास होटल कारोबार में 40% हिस्सेदारी होगी डीमर्जर के बाद आईटीसी के पास होटल कारोबार में 40% हिस्सेदारी होगी। बाकी 60% हिस्सेदारी शेयरधारकों के पास होगी।

आईटीसी ने पिछले साल जुलाई में डीमर्जर योजना की घोषणा की थी और बाद में कहा था कि नई इकाई 15 महीने में सूचीबद्ध होगी। आईटीसी होटल एक स्वतंत्र इकाई के रूप में प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करेगी।

आईटीसी होटल एक स्वतंत्र इकाई के रूप में टाटा के स्वामित्व वाली इंडियन होटल्स कंपनी और ईआईएच एसोसिएटेड होटल्स जैसे प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करेगी। इंडियन होटल्स ताज होटल्स का संचालन करती है। वहीं, EIH ओबेरॉय ब्रांड के होटलों का प्रबंधन करता है।

होटल व्यवसाय ने ITC के FY24 राजस्व में 4% का योगदान दिया

होटल व्यवसाय ने ITC के FY24 राजस्व में 4% का योगदान दिया। जबकि इसके उपभोक्ता स्टेपल व्यवसाय ने राजस्व का 71% हिस्सा दिया।

ITC का चौथी तिमाही का लाभ ₹5,120 करोड़ रहा

वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में ITC का लाभ साल-दर-साल (YoY) 4% गिरकर ₹5120.55 करोड़ रह गया। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ ₹5,335.23 करोड़ था।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए ₹7.50 पैसे प्रति शेयर का अंतिम लाभांश घोषित किया है। ITC ने 23 मई को अपनी चौथी तिमाही और वार्षिक परिणाम जारी किए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H