सेहत के लिए जामुन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिनC, आयरन और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं। जामुन का सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है। आँखों, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक माना जाता है। मधुमेह रोगियों के लिए यह वरदान समान होता है। ओरल हेल्थ और पाचन तंत्र के लिए भी जामुन को फायदेमंद माना जाता है। लेकिन जामुन के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें जामुन के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

पानी

जामुन के साथ पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। जामुन खाने के तुरंत बाद भी पानी न पियें। ऐसा करने से दस्त, अपच और अन्य कई समस्याएं हो सकती है। इसलिए जामुन के 30 मिनट बाद पानी पियें।

हल्दी

हल्दी और जामुन का कॉम्बिनेशन नुकसानदायक माना जाता है। एक साथ इन दोनों का सेवन करने से शरीर में रिएक्शन होता है। जिससे स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं होती हैं। पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

दूध

दूध और जामुन दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर को कई नुकसान पहुंचाता है। इनका एकसाथ सेवन करने से पाचन से संबंधित समस्याएं होती हैँ।

अचार

चटपटा और मसालेदार अचार किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन जामुन के साथ आचार का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इन दोनों का एकसाथ सेवन करने से पेट दर्द और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती है।