Delhi IAS coaching incident: दिल्ली में नामी-गिरामी IAS कोचिंग सेंटर राव इंस्टीट्यूट (Rau’s IAS Study Circle) के बेसमेंट में पानी भरने से UPSC की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई। वहीं मरने वालों की पहचान नवीन डालविन (उम्र 28 साल, केरल), श्रेया यादव (उम्र 25 साल) और तानिया सोनी (उम्र 25 साल) के रूप में हुई है। मामले में दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। दिल्ली सरकार ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

आधी रात बदल गए 9 राज्यों के राज्यपाल: कटारिया बने पंजाब के नए गवर्नर, संतोष कुमार को झारखंड और लक्ष्मण प्रसाद को असम की कमान, देखें पूरी सूची- New Governors

चश्मदीद छात्रों ने बताया कि 2-3 मिनट के अंदर ही 10-12 फीट पानी भर गया था। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए गोताखोरों की मदद ली गई। NDRF ने रेस्क्यू अभियान चलाते हुए 14 छात्रों को बचाया।

INDIA अलायंस को पस्त करने के लिए नीतीश कुमार ने चली ये चाल, NDA को जीत दिलाने के लिए बनाई ये खास रणनीति – Nitish Kumar

IAS कोचिंग सेंटर बेसमेंट में चल रहा था। बारिश का पानी नालियां जाम होने की वजह से निकल नहीं पाया और सड़कों पर भर गया। इसी बीच एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट का गेट टूट गया और अचानक से सारा पानी बेसमेंट में भर गया। इसी वजह से वहां मौजूद कई छात्र डूबने लगे। दिल्ली फायर डिपार्टमेंट को शनिवार शाम सात बजे कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने की सूचना मिली। डिपार्टमेंट को कॉल किया गया था कि कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया है और कई छात्र फंसे हुए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। आलम ऐसा था कि गोताखोरों को पानी में उतारना पड़ा।

MSP: एमएसपी पर कानून बनाएगी सरकार! कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संसद में कर दिया बड़ा ऐलान- Shivraj Singh Chouhan

घटना के समय बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में पढ़ रहे थे छात्र

पता चला है कि कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में लाइब्रेरी बनी हुई है। इस वजह से यहां ठीक-ठाक संख्या में छात्र पढ़ रहे थे। फायर डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अतुल गर्ग के मुताबिक, घटना के वक्त 30 से 35 स्टूडेंट्स मौजूद थे, जिनमें से तीन फंस गए थे। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तीन छात्रों के शव बरामद किए गए। मरने वालों में दो छात्राएं और एक छात्र है। इस घटना में जान गंवाने वाला एक छात्र नेविन डाल्विन केरल का रहने वाला था। लेकिन बीते छह से आठ महीने से दिल्ली में रह रहा था। नेविन पटेल नगर में रह रहा था और कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी में पढ़ने गया था। वह जेएनयू से पीएचडी कर रहा था।

नीति आयोग की बैठक का ममता बनर्जी ने किया बहिष्कार, पर्याप्त समय नहीं देने और माइक बीच में बंद करने का लगाया आरोप, केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया खंडन…

आतिशी ने 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी
दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने और छात्रों के फंसने की घटना की मजिस्ट्रेट जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। AAP के विधायक दुर्गेश पाठक ने आशंका जताई कि आसपास नाला या सीवर फटने से पानी भरा होगा।

ओलंपिक के आगाज से पहले फ्रांस रेल नेटवर्क पर बड़ा हमला, “तोड़फोड़” की अलग-अलग घटनाओं से रेलवे के 8 लाख यात्री होंगे प्रभावित

4 मोटर पंप से निकाला पानी

भारी बारिश के कारण सड़क पर पहले से ही पानी भरा था. ऐसे में बेसमेंट में पानी भरने के बाद उसे निकालने के लिए मोटर पंप का इस्तेमाल किया गया। बताया जा रहा है कि चार मोटर पंप के जरिए पानी निकाला गया। वहीं, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए डाइवर्स (गोताखोरों) की मदद ली गई। बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि रेस्क्यू के लिए डाइवर्स को उतारा गया है तो समझ सकते हैं कि वहां कितनी गंभीर स्थिति होगी।

Kangana Ranaut: कंगना रनौत की संसद सदस्यता होगी रद्द! हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H