Delhi IAS Coaching Incident: दिल्ली में नामी-गिरामी IAS कोचिंग सेंटर राव इंस्टीट्यूट (Rau’s IAS Study Circle) के बेसमेंट में पानी भरने से UPSC की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई। वहीं मरने वालों की पहचान नेविन डालविन (उम्र 28 साल, केरल), श्रेया यादव (उम्र 25 साल) और तानिया सोनी (उम्र 25 साल) के रूप में हुई है। एक ओर दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच के लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। वहीं कोचिंग में सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे छात्र धरना प्रदर्शन कर रहे हैं और इस घटना के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

बड़ा हादसा: दिल्ली की IAS कोचिंग में जलभराव, 3 UPSC छात्रों की मौत, NDRF ने 14 छात्रों को बचाया- Delhi IAS Coaching Incident

घटना में मृतक छात्र की पहचान वीन डालविन (उम्र 28 साल, केरल) के रूप में हुई है। नवीनम वो केरल का रहने वाला था और जेएनयू से पीएचडी कर रहा था। वह बीते आठ महीने से IAS की कोचिंग कर रहा था। डाल्विन पटेल नगर में रहता था और सुबह करीब 10 बजे लाइब्रेरी में पढ़ाई करने आया था।

आधी रात बदल गए 9 राज्यों के राज्यपाल: कटारिया बने पंजाब के नए गवर्नर, संतोष कुमार को झारखंड और लक्ष्मण प्रसाद को असम की कमान, देखें पूरी सूची- New Governors

इसके अलावा जिन छात्राओं की मौत हुई उनकी पहचान तान्या सोनी (25) पुत्री विजय कुमार, श्रेया यादव (25) पुत्री राजेंद्र यादव के रूप में हुई है। श्रेया ने जून/जुलाई में ही कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया था। वो यूपी के अंबेडकरनगर जिले के बरसावां हाशिमपुर की रहने वाली थी।

रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, 3 शव बरामद: पुलिस

पुलिस ने बताया कि ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके के एक कोचिंग सेंटर में हुई इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना का रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। इस हादसे में तीन शव बरामद किए गए हैं। उनके परिजनों को जानकारी दे दी गई है। इसके अलावा इस घटना को लेकर केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

INDIA अलायंस को पस्त करने के लिए नीतीश कुमार ने चली ये चाल, NDA को जीत दिलाने के लिए बनाई ये खास रणनीति – Nitish Kumar

इधर इस हादसे को लेकर एक चश्मदीद ने बड़ा खुलासा किया है। इस हादसे को लेकर एक चश्मदीद ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि राव IAS अकादमी के बेसमेंट में बायोमैट्रिक लगा हुआ है। बिना अंगूठा लाए, आप बाहर नहीं आ सकते हैं। इसी वजह से मुझे लगता है कि पानी की वजह से बायोमैट्रिक मशीन खराब हो गई थी और कोई भी बाहर नहीं निकल सका। चश्मदीद ने आगे कहा, ‘इस हादसे के लिए प्रशासन जिम्मेदार है। यहां के मौजूदा विधायक और सांसद एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहते हैं।

MSP: एमएसपी पर कानून बनाएगी सरकार! कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संसद में कर दिया बड़ा ऐलान- Shivraj Singh Chouhan

बीजेपी और आप ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप 

ओल्ड राजेंद्र नगर की घटना पर आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा, “यह लो-लाइन एरिया है। इस लाइन से पानी बहता है। नाला या सीवर टूट गया है और पानी बेसमेंट में भर गया है। टीमें अपना काम कर रही हैं। भाजपा को भी जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्या किया। पिछले 15 सालों से वे पार्षद हैं, फिर भी नाला क्यों नहीं बनवाया। एक साल में सारे नाले नहीं बन सकते। राजनीति की कोई जरूरत नहीं है, अभी महत्वपूर्ण बच्चों की जान है।

नीति आयोग की बैठक का ममता बनर्जी ने किया बहिष्कार, पर्याप्त समय नहीं देने और माइक बीच में बंद करने का लगाया आरोप, केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया खंडन…

इस घटना पर भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा, “यह बच्चे यहां अपना भविष्य सवांरने आए थे लेकिन दिल्ली की सरकार ने स्थानीय लोगों की एक नहीं सुनीं। यहां के विधायक दुर्गेश पाठक से कहा जा रहा था कि वे नाले की सफाई करवाएं लेकिन इसे नहीं करवाया गया। बेसमेंट में पूरा पानी भर चुका है और अंदर के फर्नीचर तैर रहे हैं। इस मृत्यु की जिम्मेदार केजरीवाल सरकार है. एक शव बरामद हुए हैं लेकिन जो परिस्थिति है शायद और भी शव बरामद हो सकते हैं।

Kangana Ranaut: कंगना रनौत की संसद सदस्यता होगी रद्द! हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H