अजयारविंद नामदेव, शहड़ोल। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहड़ोल संभाग के सबसे धनी नगरपालिका धनपुरी नगरपालिका में दो दिवसीय स्वछता समग्र कार्यशाला एवं प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमे शहड़ोल संभाग के उमारिया, अनुपपुर, शहड़ोल जिले की समस्त 22 नगरीय निकाय के सभी सीएमओ, इंजीनियर्स और स्वछता प्रभारी शामिल हुए। इस कार्यशाला में पीआईयू की टीम व फीड बैक फाउंडेशन ने अपने शहर को जीरो बेस्ट कैसे बनाए, कूड़ा क्या है, कचरे का प्रसंस्करण कैसे करें, स्वच्छ सर्वेक्षण क्या है,उसके गुर सिखाए गए।

MP में डिप्टी रेंजर की हत्या की कोशिश: शहडोल में वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर खेती कर रहा था दबंग, रोकने गए तो ट्रैक्टर से कुचलने का किया प्रयास, पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप

बता दें कि स्वछता के मामले में केवल इंदौर और भोपाल ही नहीं, बल्कि शहड़ोल जिले की धनपुरी नगरपालिका भी आगे है। जिले के धनपुरी नाग्रलिका को नगरपालिक को कचरा मुक्त शहर (SLP) में प्रदेश पहला स्थान मिला था। सर्वेक्षण जोनल रैंकिंग में स्टेट में 8वां स्थान प्राप्त किया था। धनपुरी नगरपालिका कूड़ा कचरा व जूठन से जैविक खाद तैयार कर न केवल लोगों को रोजगार दे रहा, बल्कि आय का साधन भी बनाया है। इस जैविक खाद को किसान खेती में इस्तेमाल कर रहे, जहां जिसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। 

बाबा महाकाल की सवारी में 350 जवानों का विशेष पुलिस बैंड करेगा प्रदर्शन, CM मोहन की पहल पर दिया गया प्रशिक्षण

 बता दें कि नगर पालिका धनपुरी अनूठी पहल करते हुए घर–घर से कचरा और जूठन उठाती है। फिर उससे जैविक खाद बना कर बाजार में बेचकर अच्छी कमाई कर रही है और लोगो को रोजगार भी दे रहा है। नगर परिषद की बनाई इस खाद की बाजार में काफी डिमांड है। धनपुरी में तैयार हो रही जैविक खाद को आमजन घर के बाग-बगीचों और किसान खेतों के लिए खरीद रहे हैं।

रेवांचल एक्सप्रेस का AC कोच फेल होने पर यात्रियों ने किया हंगामा, 5 घंटे लेट हुई ट्रेन, अन्य रेलगाड़ी भी हुई प्रभावित

वहीं इस प्रशिक्षण में आए सीएमओ ने अपना अनुभव साझा करते हुए दिए गए प्रशिक्षण को अमल कर अपने अपने नगर पालिका क्षेत्र में लागू करा प्रदेश में अपनी एक अलग पहचान बनाने की शपथ ली है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m