शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से बहुत हैरान करने वाली खबर सामने आई है। गौशाला की तस्वीर और वीडियो देखकर भी आपके आंसू निकल आएंगे। भोपाल के राज्य पशु चिकित्सालय स्थित आश्रय स्थल में बड़ी संख्या में गायों की मौत हो गई है। अब सवाल यह उठता है कि करोड़ों खर्च करने के बाद भी गायों की ऐसी दुर्दशा क्यों हो रही है। इस मामले में कोई भी कुछ नहीं बोल रहा है।

गायों के मामले में सरकार संवेदनशील

आश्रम स्थल पर जगह-जगह गायों के शव पड़े हुए है। बताया जाता है कि 80 गायों की क्षमता वाले आश्रय स्थल में 152 गाय रखी गई थी। इनमें से 10 से 15 अब तक मर चुकी है। जिंदा और बीमार गायों के बीच ही मृत गायों के शव पड़े हुए है। इस मामले में नगर निगम प्रशासन की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। जानकारी होने के बाद नगर निगम गायों के शव तक नहीं उठाए गए है। मामले को लेकर भाजपा विधायक भगवानदास सबनानी ने गौ पालकों पर ठीकरा फोड़ा है। कहा-गौपालक की लापरवाही के कारण ये स्थिति बनती है। हमारी सरकार गायों के मामले में संवेदनशील है सरकार ने गायों के बजट को भी बढ़ाया है। ऐसे मामले सामने आते है तो हमें भी तकलीफ होती है। पशुपालन मंत्री और मुख्यमंत्री को इस पूरे मामले की जानकारी ले रहे है। जल्दी इसको लेकर कड़े कदम उठाए जाएंगे।

कांग्रेस ने उठाए सवाल

गायों के आश्रय को लेकर के विपक्ष ने सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस के पूर्व विधायक कुणाल चौधरी ने कहा गायों और उनके संरक्षण के नाम पर सरकार सिर्फ राजनीति कर रही है, इनके अंदर किसी भी तरह का कोई सेवा भाव नहीं है कि गायों की सेवा कैसे की जाए। कहा कमलनाथ की सरकार में डेढ़ हजार गौशालाएं खोली गई थी और प्रत्येक गाए पर प्रतिदिन 20 रुपए दिए जा रहे थे। बीजेपी की सरकार आई तो 1 रुपए 60 पैसे कर दिए, यानी 18 रुपए 40 पैसे उस बजट में से घटा दिए गए। चौधरी ने कहा भाजपा सरकार की ना तो गौ माता के प्रति कोई सेवा का भाव की मनसा है ना ही किसान के प्रति और ना ही गरीब और आम आदमी के प्रति। यह सिर्फ भय भ्रष्टाचार पैदा करना चाहते हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m