रायपुर। क्रीड़ा भारती प्रान्त का 2 दिवसीय क्रीड़ा केन्द्र प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 27 व 28 जुलाई को राम मंदिर परिसर भरत भवन में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में राज्य 12 जिलों के क्रीड़ा केन्द्र प्रशिक्षक व पदाधिकारी उपस्थित रहे. कार्यक्रम के संयोजक वीरेन्द्र देशमुख व सुधीर राजपाल थे. इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ : आयुर्वेदिक अस्पतालों की स्थिति बदहाल, सालों से डॉक्टर नदारद फिर भी मिल रहा वेतन, अधिकारी ने दिया अजीबोगरीब बयान

इस अवसर पर मौजूद छत्तीसगढ़ प्रान्त क्रीड़ा भारती के प्रान्त मंत्री सुमीत कुमार उपाध्याय ने कहा कि खेल को जनमानस तक पहुंचाना ही हमारा मुख्य लक्ष्य है, हम चाहते हैं कि सभी वर्ग के सभी आयु के लोग खेल से जुड़कर स्वस्थ्य समाज की स्थापना में अपनी सहयोग दें.

उन्होंने कहा कि सभी क्रीड़ा केन्द्रों में खेल प्रशिक्षण का सुचारू रूप से संचालन हो ग्रामीण पराम्परागत खेलों के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को जोड़कर खेलों का विकास, खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारना व उनको राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार करना हमारा उद्देश्य है. खिलाड़ियों को संस्कारवान बना उनमें समता का गुण लाना, खिलाड़ियों में देशभक्ति गुण पैदा करना, खिलाड़ियों को आत्मबल प्रदान कर बेहतर नागरिक बनाना, हमारा मिशन है.

क्रीड़ा भारती सह संगठन मंत्री तारणीश गौतम ने क्रीड़ा भारती के संगठन, उद्देश्य पर प्रकाश डाला. अर्न्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी नीता डुमरे ने क्रीड़ा केन्द्र में प्रशिक्षकों की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की. क्रीड़ा भारती के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुधीर राजपाल ने खिलाड़ियों के कौशल विकास पर अपना विचार प्रकट किया, विभाग संयोजक छगनलाल सोनवानी ने योगासान, सूर्य नमस्कार व शारिरिक अभ्यास द्वारा क्रीड़ा केन्द्र प्रशिक्षकों को योग के महत्व को समझाया.

क्रीड़ा भारती रायपुर महानगर मंत्री, विरेन्द्र देशमुख ने फिलासाफिकल कान्सेप्ट ऑफ कोचिग पर अपना विचार प्रकट किया. छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रदेश उपाध्यक्ष, गोपेश्वर कहरा ने खिलाड़ियों की प्रतिभा विकास के लिए आवश्यक सुझाव दिए, क्रीड़ा भारती के प्रदेश अध्यक्ष, संजय शर्मा ने भार प्रशिक्षण के विषय में सभी क्रीड़ा केन्द्र प्रशिक्षकों को मार्गदर्शन दिया.

इस अवसर पर खिलाड़ियों को स्पोर्टस इंजूरी के बचाव के लिए एफ-95 फिलियोथैरेफी सेंटर, रायपुर की ओर से क्रीड़ा केन्द्र प्रशिक्षकों को जानकारी देकर मार्गदर्शित किया गया, प्रशिक्षण वर्ग समापन अवसर पर 50 वृक्ष लगाकर क्रीड़ा भारती ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. कार्यक्रम का संचालन वीरेन्द्र देशमुख व आभार प्रदर्शन गोपेश्वर कहरा ने किया.

इस अवसर पर धमतरी क्रीड़ा भारती जिलाध्यक्ष लक्ष्मण पहलवान, गरियाबंद क्रीड़ा भारती जिलाध्यक्ष शरद पारकर खेलों इंडिया हॉकी सेंटर के कोच, राकेश गडवाल, सतीश कुमार यादव, भूपेन्द्र पुष्कर, भरत युन्देल, नन्कू महाराज, रोहित द्विवेदी व अन्य जिलों से आये सभी प्रशिक्षक व क्रीड़ा भारती के पदाधिकारी उपस्थित थे.