शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश में लंबे समय से खाली पड़े निगम, मंडल, प्राधिकरणों में राजनीतिक नियुक्ति को लेकर एक बार फिर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। सरकार और संगठन के साथ इस बार संघ के विचार मंथन के बाद अगस्त में थोक में नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। इधर, एक अनार सौ बीमार जैसी स्थिति सरकार और संगठन के सामने है। एक पद के लिए दस-दस दावेदार अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के ठीक बाद इन पदों पर नियुक्तियों को लेकर बैठकों का दौर भी चला था। लेकिन, सियासी उठापटक और अन्य राज्यों में चुनाव के चलते बात आगे बढ़ा दी गई। सियासी गलियारों में चर्चा है कि खाली पड़े पदों पर नियुक्तियों को लेकर काफी संख्या में बीजेपी के नेता प्रयासरत हैं। भोपाल से लेकर दिल्ली तक कई चक्कर लगा चुके हैं। इतना ही नहीं कई वरिष्ठ नेताओं ने भी अपने समर्थकों को पद दिलाने की सिफारिश मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रदेश संगठन स्तर पर की है। जिससे दावेदारों की संख्या खाली पड़े पदों की तुलना में दो से तीन गुना तक हो गई है।

ये भी पढ़ें: निगम-मंडलों में जल्द होंगी नियुक्ति: इन नेताओं को मिलेगी तवज्जों, वरिष्ठ नेता भी होंगे एडजस्ट, CM कभी भी जारी कर सकते हैं सूची

इनमें अधिकांश नेता वह है जिन्होंने न सिर्फ विधानसभा बल्कि लोकसभा चुनाव में भी बेहतर प्रदर्शन किया। दूसरा वह जो कांग्रेस को छोड़ बीजेपी में आए। इसके अलावा कतार में ऐसे पूर्व विधायक भी हैं, जिनका टिकट काटा गया और भविष्य में ध्यान रखने का आश्वासन भी दिया गया था। प्रदेश की सियासत में दलबदल करने वाले वरिष्ठ नेताओं की संख्या भी 50 के पार है। जबकि निगम, मंडल, प्राधिकरण, आयोग समेत पदों की संख्या मात्र 46 हैं। जिन पर सियासी ताजपोशी की जानी है।

सिंधिया समर्थक भी रेस में

दूसरी तरफ जब निगम मंडलों की नियुक्तियां निरस्त की गई थी, तब केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक मुन्नालाल गोयल, जसवंत जाटव, इमरती देवी जैसे नेताओं को हटाया गया। ऐसे में इन नेताओं सहित दूसरे सिंधिया समर्थक एक बार फिर से निगम मंडल के अध्यक्ष पद की दावेदारी कर रहे हैं। इसमें कई नाम नए चेहरों के भी हैं।

ये भी पढ़ें: CM मोहन ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की दी बधाई, कहा- हमारा सौभाग्य MP सर्वाधिक Tiger वाला प्रदेश, कल होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम

कांग्रेस ने साधा निशाना

राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर निशाना भी साधा हैं। प्रदेश प्रवक्ता अमित शर्मा ने कहा कि बीजेपी में नियुक्तियों को लेकर महाभारत शुरू हो गई है। उन कांग्रेसी नेताओं को भी सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी, जिन्हें बीजेपी में शामिल करने के लिए भविष्य में पद का झुनझुना पकड़ाया गया था। कई नेताओं की दिल्ली की दौड़ जारी है। कांग्रेस युक्त भाजपा में महाभारत के तमाम किरदार युद्ध के मैदान में हैं। उधर, नियुक्ति न होने के कारण काम भी लंबे समय से प्रभावित हो रहे हैं। जल्द ही बीजेपी में कहल का नया अध्याय सामने आएगा।

बीजेपी ने किया पलटवार

कांग्रेस की बयानी वॉर का बीजेपी ने जवाब दिया है। भाजपा नेता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि निगम, प्राधिकरण, मंडलों में नियुक्ति को लेकर मंथन जारी है। बीजेपी में उपयुक्त पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति को ही जिम्मेदारी दी जाती है। कांग्रेस राजनीतिक नियुक्तियों में सौदेबाजी करती रही है। जल्द ही नियुक्तियां की जाएंगी। कांग्रेस इंतजार करें साथ ही यह भी कहा कि बेहतर है कि बिखरती कांग्रेस अपना घर बचाने पर ध्यान दें।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m